असम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरयाणा, जम्मू और कश्मीरझारखण्ड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तराँचल, वेस्ट बंगाल

भारत में 10 टॉप फ्रीलांसर वेबसाइट कौन कौन सी हैं।

Who Is The Top Ten Freelancer Websites In India alloverindia.in

अब दुनियाँ का काम करने का ढंग बदलता जा रहा है। जहाँ किसी कंपनी में 10 लोग मिलकर काम करते थे वहाँ अब कम्प्यूटर ने अपनी जगह बना ली है। लोगों के पास पैसा दिन प्रतिदिन बढता जा रहा है और हर माता पिता अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलवाते हैं जो छात्र आजकल कम्प्यूटर फील्ड में अपनी पढ़ाई पुरी करते हैं वह किसी आई टी कंपनी में 2 से 4 साल का काम करने का तजरवा लेते हैं। अकेली आई टी फील्ड एक ऐसा काम करने का प्लेटफार्म है जहाँ आप अपने तजरवे के बलबूते पर अकेले ही अपने घर से काम कर सकते हैं। और इस तरह के उदाहरण आपके आसपास आपको देखने को मिल जायेंगे। सोशल मिडिया आजकल का सबसे बड़ा एक दूसरे के साथ बातचीत करने का माध्यम है।

और बड़ी बड़ी कम्पनियाँ फ्रीलांसर को हायर करती हैं और अपनी कंपनी को प्रमोट करवाती हैं। जिन लोगों ने वेबसाइट डिज़ाइन, वेबसाइट डेवलपमेंट, वेबसाइट प्रमोशन, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सोशल मिडिया मार्केटिंग, क्लासिफाइड प्रमोशन, डाटा एन्ट्री, हिन्दी इंग्लिश में टाइपिंग, हिन्दी इंग्लिश में आर्टिकल्स लिखना इस तरह काम सिख रखें हैं उनके लिए काम की कोई कमी नहीं है। हम आपके साथ यहाँ पर उन वेबसाइट के नाम शेयर कर रहे हैं जहां से आप लोग अपने तजरवे के हिसाब से वेबसाइट को रजिस्टर करके अपना काम करने का प्रोफाइल बना सकते हैं और अपनी फील्ड के अनुसार काम ले सकते हैं। 

01. उपवर्क: यह अमेरिका की कंपनी है इस वेबसाइट कंपनी के द्धारा सभी देशों की कम्पनियों के लोग अपनी कंपनी को और अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए तजरवेकार आई टी फील्ड के फ्रीलांसर को हायर करते हैं अगर आप के पास वेबसाइट डिज़ाइन, वेबसाइट डेवलपमेंट, वेबसाइट प्रमोशन, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सोशल मिडिया मार्केटिंग, क्लासिफाइड प्रमोशन, डाटा एन्ट्री, हिन्दी इंग्लिश में टाइपिंग, हिन्दी इंग्लिश में आर्टिकल्स लिखने का तजरवा है तो यह उपवर्क वेबसाइट आपके लिए बेहतर काम कर सकती है आप क्लाइंट के साथ अपने प्रोजेक्ट की बात चित करें और प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू करें। इस उपवर्क कंपनी के द्धारा आपको प्रति घण्टे के हिसाब से काम मिल सकता है। यह कंपनी $3 प्रति घण्टे के हिसाब से आपको काम देती है।

02. फ्रीलांसर: फ्रीलांसर वेबसाइट भारत में काफी समय से काम कर रही है और बहुत सारे लोग अपने तजरवे के अनुसार यहाँ पर काम कर हैं कई लोगो ने तो फ्रीलांसर वेबसाइट पर काम लेकर अपनी छोटी छोटी कम्पनियाँ चला रखी हैं और बहुत सारे दूसरे देशों के क्लाइंट भी बना रखे हैं। सबसे पहले आपको फ्रीलांसर वेबसाइट को रजिस्टर करना होता है और अपना कम्पलीट प्रोफाइल बनाना होता है। इसके बाद आपको अपनी फील्ड के तजरवे के अनुसार कुछ टैस्ट देने पड़ते हैं तब जाकर आपको प्रोजेक्ट मिल पाते हैं। फ्रीलांसर वेबसाइट से आपको प्रति घण्टे के हिसाब से पैसे नहीं मिलते यहाँ पर आपको क्लाइंट के साथ बात चित करके फिक्स्ड पैसों के हिसाब से काम करना पड़ता है। 

03. वर्क एण्ड हायर: यह भारत देश की कंपनी है जब से भारतीय फ्रीलांसर बाहरी देशों की कम्पनियों के साथ काम रहे हैं और बाहरी देशों की कम्पनियों को प्रमोट कर रहे है तो इसी आधार पर वर्क एण्ड हायर वेबसाइट बनाई गई ताकि जो भारतीय कम्पनियाँ हैं वह भी अपने ऑनलाइन बिज़नेस को, प्रोडक्ट्स को, भारतीय फ्रीलांसर के द्धारा प्रमोट कर सकें। जब आपके पास वेबसाइट डिज़ाइन, वेबसाइट डेवलपमेंट, वेबसाइट प्रमोशन, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सोशल मिडिया मार्केटिंग, क्लासिफाइड प्रमोशन, डाटा एन्ट्री, हिन्दी इंग्लिश में टाइपिंग, हिन्दी इंग्लिश में आर्टिकल्स लिखने का तजरवा है तो आप इस वर्क एण्ड हायर कंपनी को रजिस्टर करके अपना काम शुरू कर सकते हैं। यह वेबसाइट आपके काम पूरा होने के साथ साथ आपके क्लाइंट से आपको भारतीय रूपीज में पैसे दिलाती है। जो की आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं काफी सारे लोग यहाँ से काम कर रहे हैं और अच्छी मासिक आमदनी प्राप्त कर रहे हैं। 

04. पीपल पर हावर: यह इंग्लैंड की फ्रीलांसर कंपनी है इसके साथ भारत के कई आई टी फील्ड के तजरवेकार लोग काम कर रहे हैं। और अच्छी मासिक आमदनी हासिल कर रहे हैं। आपको सबसे पहले इस कंपनी की वेबसाइट को रजिस्टर करना है और अपना प्रोफाइल तैयार करना है आपने अपने तजरवे में क्या क्या किया है उसके बारे में पूरी जानकारी देनी है तब जाकर आपका प्रोफाइल तैयार होता है। अब आप अपनी सर्विस को बेचने का काम कर सकते हैं इसके लिए आप पीपल पर हावर पर बने सेल्ल बटन पर क्लिक करके अपनी योग्यता के अनुसार काम ले सकते हैं। 

05. क्रियेटिव फ्रीलांसर्स इंडिया: यह वेबसाइट इंडिया की ही है जिसे भारत की किसी दूसरी कंपनी ने तैयार किया है इसका मकसद भारत में आई टी फील्ड, अकाउंट फील्ड में काम करने वाले लोग, वीडियो एडिटिंग का काम करने वाले लोग, सॉफ्टवेयर बनाने का काम करने वाले लोग, वेबसाइट बनाने वाले लोगों को ऑनलाइन प्रोजेक्ट्स दिलवाना है। यह वेबसाइट भी ठीक उसी तरह काम करती है जैसे की ऊपर दी हुई वेबसाइट आपको आपके तजरवे के अनुसार काम दिलवाती हैं। यहाँ पर भी आप अपना कैरियर शुरू कर सकते हैं। 

06. फ्रीलांसर इंडिया: भारत में ऑनलाइन इंटरनेट मार्केटिंग के बढ़ते भारतीय कम्पनियों ने देशी फ्रीलांसर वेबसाइट बनाई हैं जो लोग अकेले अपने तजरवे के अनुसार काम करने में दिलचस्पी रखते हैं उनके लिए यह एक अच्छा प्लेटफार्म हैं आपको फ्रीलांसर इंडिया वेबसाइट को रजिस्टर करना है और अपनी प्रतिभा के अनुसार काम शुरू करना हैं। आपको यहाँ पर सबसे अधिक भारत के क्लाइंट मिलेंगे जो आपको अपनी कंपनी और प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए हायर करेंगे परन्तु आपकी योग्यता के अनुसार क्योंकी एक ही प्रोजेक्ट पर कई सारे लोगों ने बिड की होती है क्लाइंट जब आपको आपके द्धारा दिए गए प्रपोजल से प्रभावित होते हैं तभी आपको उनका सन्देश आता है। 

07. टोपटल: यह अमेरिका की आउट सोर्स ऑनलाइन प्रोजेक्ट्स की फ्रीलांसर वेबसाइट है आप इसे रजिस्टर करें और अपना पूरा प्रोफाइल बनाये इसके बाद अगर आपको एंड्राइड सॉफ्टवेयर, फ्रंट एंड डिवेलपर्स, एच टी एम एल 5 डिवेलपर्स, आई ओ एस डिवेलपर्स, जावा डिवेलपर्स, जावा स्क्रिप्ट डिवेलपर्स, जे क्वेरी डिवेलपर्स, डॉट नेट डिवेलपर्स, पी एच पी डिवेलपर्स, पाइथन डिवेलपर्स, रूबी डिवेलपर्स, सॉफ्टवेयर डिवेलपर्स का तजरवा है तो आप अपनी प्रतिभा के अनुसार यहाँ से काम प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ से आपको एक फिक्स्ड मूल्य के आधार पर प्रोजेक्ट्स मिल सकते हैं और आप एक अच्छी मासिक आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। 

08. गुरु: यह बहुत पुरानी फ्रीलांसर वेबसाइट है जहां से लोग अपनी फील्ड के अनुसार काम लेते हैं और ढेर सारा पैसा कमाते हैं। आई टी फील्ड में अगर आपके पास वेबसाइट डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, हिन्दी इंग्लिश में लिखने का तजरवा, किसी भी भाषा को तब्दील करना, मैनेजमेंट और फाइनांस, वेबसाइट डिज़ाइन, सेल्स और मार्केटिंग का तजर्वा है तो आप गुरु डॉट कॉम वेबसाइट को रजिस्टर करें और अपना प्रोफाइल बनाये उसके बाद आप अपनी प्रतिभा के अनुसार प्रोजेक्ट्स ढूढे और बिड करें। 

09. डिमांड मीडिया: यहाँ पर आप लोग तभी जाएं जब आपके पास लिखने की कला हो। यह फ्रीलांसर वेबसाइट बहुत अच्छा तजर्वा रखने वाले लोगों के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म है। आपके पास इंग्लिश में लिखने का तजर्वा होना चाहिए। 

10. सिम्पली हायर्ड: यह फ्रीलांसर वेबसाइट आपको देश विदेशों की कम्पनियों के प्रोजेक्ट्स पर काम करने को देने के लिए अच्छी तरह सक्षम है ढेर सारे लोग सिम्पली हायर्ड वेबसाइट के द्धारा काम रहे हैं। और अच्छी आमदनी कमा रहे हैं।



Alloverindia.in Indian Based Digital Marketing Trustworthy Platform,

Facebook Twitter LinkedIn Google+ Vimeo Skype 

Please follow and like us:
Our Score
Our Reader Score
[Total: 1 Average: 5]

All Over India Website Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.