असम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरयाणा, जम्मू और कश्मीरझारखण्ड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तराँचल, वेस्ट बंगाल

कैसे करें वर्डप्रैस इंस्टॉल, वर्डप्रैस थीम, नए डोमेन पर गोडैडी सर्वर पर। आओ सीखें।

wordpress theme installation learn at alloverindia.in website

वर्डप्रैस Wordpess एक ओपन सोर्स प्रोजेक्ट है जिसे PHP कोडिंग से ऑपरेट किया जाता है। कई बार आपके मन में ये सवाल जरूर आता होगा की What Is WordPress? तो वर्डप्रैस एक ऐसा वेबसाइट बनाने का माध्यम है जिसके लिए आपके पास अगर WordPress का तजर्बा है तो फिर आप WordPress के जरिये आप अपनी और दूसरों के लिए वेबसाइट बना सकते हैं और अगर आपके पास वर्डप्रैस के ऊपर वेबसाइट बनाने का तजर्बा नहीं है तो फिर तैयार हो जाइये हम आपको WordPress कैसे नए डोमेन पर इंस्टॉल किया जाता है इसके बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं। हमें पूरी उम्मीद है की आप इस आर्टिकल के द्वारा यह सीख़ जायेंगे कि किस तरह नए डोमेन पर WordPress इंस्टॉल किया जाता है। वर्डप्रैस इंस्टॉल करने के साथ साथ थीम किस तरह से इंस्टॉल किया जाता है इसके बारे में भी सारी जानकारी आपको आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है। आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं है, वर्डप्रैस सीखने के लिए कहीं किसी लर्निंग सेन्टर में फ़ीस देने की जरुरत नहीं है। वर्डप्रैस से सम्बंधित आपकी सारी समस्याएं हम यहीं से हल कर सकते हैं बस हमारे साथ जुड़े रहे। तो सबसे पहले आपको अपने बिज़नेस से सम्बंधित अपनी वेबसाइट का नाम रखना होगा। जैसे मैं आपको एक उदाहरण देता हू। मेरा नाम जितेन्दर शर्मा है और मैंने अपने नाम से एक वेबसाइट बनाया है जिसका नाम है www.jitendersharma.com और मैंने एक और दूसरी वेबसाइट भी बनाई है जिसका नाम है www.alloverindia.in तो ये दो उदाहरण काफी है मैं अपनी सभी नौ वेबसाइट के नाम यहाँ पर नहीं देना चाहता।

search domain name at godaddy how learn at alloverindia.in

How To Buy Domain Name, Website Name From GoDaddy Company: कैसे ख़रीदे अपनी वेबसाइट का नाम गोडैडी कंपनी से।

सबसे पहले अगर आप अपनी किसी भी नाम से वेबसाइट बनाना चाहते है। तो गोडैडी कंपनी की वेबसाइट खोल लीजिए और जिस किसी भी नाम से आप वेबसाइट का नाम रखना चाहते हैं उस नाम को गोडैडी कंपनी की वेबसाइट के डोमेन सर्च वाले पेज पर जाकर सर्च कीजिये की जो नाम आप अपनी वेबसाइट का चाहते हैं वह आपको मिलेगा या नहीं। उदाहरण के तौर पर यहाँ तस्वीर में दिखाया गया है। डोमेन खरीदने के लिए आपको Rs.200 रूपये से लेकर Rs.2000 खर्च करने पड़ सकते हैं। क्योंकी अलग-अलग डोमेन एक्सटेन्शन का अलग-अलग मूल्य होता है। गोडैडी वेबसाइट से डोमेन कैसे सर्च करते हैं और कैसे ऑनलाइन खरीदते हैं अगर यह सब आपने कर लिया हो मतलब अगर अब तक आपने अपनी पसंद का वेबसाइट नाम खरीद लिया हो तो अब इसके बाद यह वेबसाइट का नाम आपके गोडैडी अकाउंट में नजर आता है।

manage domain dns how to learn at alloverindia.in

How To Set Domain DNS After Buying कैसे करें अपने डोमेन को खरीदने के बाद सर्वर पर डी एन एस सैटिंग?

जब आपने अपना डोमेन गोडैडी GoDaddy.com वेबसाइट से खरीद लिया हो तो अपने गोडैडी अकाउंट प्रोफाइल में जाएं और अपने डोमेन को सेलेक्ट करें और आपके डोमेन के ठीक सामने लिखा होता है Manage DNS तो इसके ऊपर क्लिक करें। नीचे तस्वीर में भी दिखाया गया है।

अब जैसे ही आपने Manage DNS पर क्लिक किया तो एक नया पेज खुल जायेगा। आपने नम्वर 3 वाली ऑप्शन Nameservers के मैनेज पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद एक और पेज खुल जायेगा इस पेज का हैडिंग होता है Nameservers Settings यहाँ पर अब आपने Custom की जगह Standard सेलेक्ट करना है और सेव बटन पर क्लिक कर दें। नीचे तस्वीर में आप देख सकते हैं।

manage dns settings at godaddy learn how at alloverindia.in

How To Add Your Domain In Cpanel Addon Domain सीखें किस तरह से आप अपने डोमेन को सीपैनल में जाकर ऐडऑन डोमेन में जमा करें।

ऐसा करने से आपका डोमेन तैयार हो जायेगा WordPress Application इंस्टॉल करने के लिए। जब आप अपनी वेबसाइट का सीपैनल खोलेंगे तो 5 नंबर पर ऐडऑन डोमेन करके एक एप्लीकेशन होता है आप Addon Domain पर क्लिक करें उसके बाद एक और पेज खुल जायेगा यहाँ लिखा होगा Create an Addon Domain आपके पास तीन ऑप्शन होंगी 1. New Domain Name 2. Subdomain 3. Document Root आपने अपनी वेबसाइट का नाम पहले वाले ब्लॉक में लिखना है जैसे उदाहरण के तौर पर नीचे तस्वीर में दिखाया गया है। अब जैसे ही आप पहले ब्लॉक में TypeYourWebsiteName.in लिखेंगे तो लिखने के बाद माउस से साइड में क्लिक करें अपने आप ही अगले 2 ब्लॉक में लिखा हुआ आ जायेगा। लास्ट में Add Domain बटन पर क्लिक कर दें। अब आपका डोमेन सर्वर के Public Html रुट में जाकर जमा हो चूका है।

addon domain how learn at alloverindia.in

Learn How To Add WordPress Application In Your Domain: पढ़े किस तरह से आप वर्डप्रैस एप्लीकेशन इंस्टॉल करें।

जब आप अपनी वेबसाइट का सीपैनल खोलेंगे तो 4 नंबर पर Web Application होता है। यहाँ से आप WordPress Application सेलेक्ट करें आप निचे तस्वीर में देख सकते हैं। अब जैसे ही आप WordPress Application पर क्लिक करेंगे तो आप देखेंगे की WordPress Application का पेज खुल जायेगा। इसके बाद आपको Install This Application पर क्लिक करना है आगे एक पेज खुल जायेगा अब आपको अपना डोमेन www के साथ सेलेक्ट करना है और Directory (Optional) से Blog को हटाना है। इसके बाद अपने पेज को स्क्रॉल करके थोड़ा निचे चले जाएँ जहाँ Settings लिखा होगा अब आपको यहाँ पर Administrator Username रखना है Administrator Password भी रखना है और आखिरी में Administrator Email डालना है आप निचे तस्वीर में देख सकते हैं। अब सबसे नीचे पेज में Install लिखा होगा उस पर क्लिक कीजिये क्लिक करने के बाद आपका WordPress Application Install होने लगेगा। Install पर क्लिक करने के बाद 5 सेकन्ड तक इन्तजार कीजिये यह अलगे पेज के लिए अपने आप जम्प करेगा और वहाँ पर आप देखेंगे की आपकी एप्लीकेशन इंस्टॉल हो रही है निचे तस्वीर में आप देख सकते हैं।

godaddy web application for wordpress at alloverindia.in

अब आपका WordPress एप्लीकेशन इंस्टॉल हो चूका है आपके सामने आपकी वेबसाइट का लिन्क और Web Admin का लिन्क आ गया होगा अगर आप अपने डोमेन को चलाओगे तो बड़े अक्सरों में लिखा आएगा My Blog और वेब पेज के बीचों बीच लिखा होगा Hello World!

How To Install WordPress Theme At Your Domain: किस तरह से करें वर्डप्रैस थीम अपनी वेबसाइट पर।

अपनी वेबसाइट का Admin खोलें आपकी वेबसाइट का Admin इस तरह के लिन्क का हो सकता है। http://www.typeyourwebsitename.in/wp-admin जैसे ही आप अपनी वेबसाइट के इस तरह के लिन्क को खोलंगे तो आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड देना होगा जिससे आप अपनी वेबसाइट के एडमिन में चलें जायेंगे। अब आपकी साइट के राइट साइड में Appearance लिखा होगा जैसे ही आप Appearance पर अपना माउस ले जाएंगे ठीक निचे लिखा होगा Theme आप Theme पर क्लिक करें। इसके बाद WordPress Themes आपके सामने होंगीं। अब आप यहाँ से कोई भी थीम इंस्टॉल कर सकते है जिस तरह की आपकी जरुरत हो। अगर आपने कोई दूसरी थीम इंस्टॉल करनी है तो फिर आपको Themes के सामने Add New पर क्लिक करना है। फिर Upload Themes के ऊपर क्लिक करना है। इसके बाद Choose File पर क्लिक करें और अपने कम्प्यूटर से Theme की Zip फाइल को अपलोड करें।

हमें आशा है की आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा।

Buy Professional WordPress Design And Development Books

I am Jitender Sharma and I am Alloverindia.in Web Founder, I always trying to provide you right information by our Web blog. If you are interested to contribute at Alloverindia.in website then your most welcome to write your articles and publish. Everybody can contact me by Skype: Robert.Jastin and Email: Jsconcept2013@gmail.com

Facebook Twitter LinkedIn Google+ Vimeo Skype 


Our Score
Our Reader Score
[Total: 1 Average: 5]
Please follow and like us:

All Over India Website Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.