कौन कौन सी मोबाइल एसेसरीज जरुरी है जो आप अपने स्मार्ट फ़ोन के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

0
109

ज कल की व्यस्त दुनिया मेँ मोबाइल सबसे ज्यादा अहमियत रखता है इसके बिना हर इन्सान अधूरा है अपने दोस्तोँ के साथ संपर्क मेँ रहने के लिए मोबाइल की जरुरत पड़ती है अपने बिजनेस से संबंधित कार्यों को निपटाने के लिए भी मोबाइल की अति आवश्यकता पडती हैँ मोबाइल के साथ साथ और कई प्रकार के छोटे छोटे उपकरण होते हैँ जिन्हें हम इस्तेमाल करना चाहते हैँ तो आइए जानते हैँ वह कौन कौन से उपकरण है जिनके द्धारा हम अपने मोबाइल को और भी ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैँ।

आप अपने महंगे मोबाइल को कैसे सेफ रख सकते हैं|

How You Can Keep Your Expensive Mobile Safe?

सबसे पहले यह जानना जरुरी है कि अगर आपके पास महंगा स्मार्टफोन है तो उसको सही ढंग से रखने के लिए हमेँ एक अच्छा सा कवर चाहिए ताकि हम अपने फोन को खराब होने से बचा सके और महंगे फोन कि सही देख रेख के लिए कवर (Mobile Cover) का होना जरुरी है। जाहिर सी बात है अगर आपके पास 20 हजार से लेकर 50 हजार तक का मोबाइल फोन है तो उसके लिए आप 500 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक का कवर किसी भी मोबाइल दुकान से खरीद सकते हैँ।

मोबाइल चार्जर को सही तरीके से कैसे इस्तेमाल करें?

How To Use Mobile Charger Properly?

अब बात करते हैँ मोबाइल चार्ज करने वाले उपकरण की मोबाइल को चार्ज करने के लिए जो उपकरण इस्तेमाल होता है। तो यह उपकरण जब आप दुकान से या फिर ऑनलाइन शॉपिंग से मोबाइल खरीदते हैँ उसके साथ आपको मिलता है। परंतु हम कई बार मोबाइल को चार्ज करने के बाद चार्जर की अनदेखी कर देते हैँ हमेँ अपने मोबाइल के चार्जर (Mobile Charger) को संभाल कर रखना चाहिए। ताकि यह लंबे समय तक हमारे मोबाइल को चार्ज कर सके जब भी आप अपना मोबाइल चार्ज करते हैँ उसके बाद उसे स्विच से निकाल कर अलग जगह पर रख दे। कई बार हम अपना मोबाइल चार्ज करने के बाद चार्जर को स्विच मेँ ही रहने देते हैँ जिससे हमारा चार्जर बिजली से गर्म होता रहता है और इस तरह से यह जल्दी ही खराब हो सकता है।

पॉवर सेवर सबसे अच्छा दोस्त है आपके मोबाइल का?

Power Saver Is Your Best Friend’s Mobile?

आजकल मार्केट मेँ मोबाइल के लिए एक सबसे अलग उपकरण आज चुका है। जिसे हम पावर सेवर (Power Bank) कहते हैँ यह एक ऐसा उपकरण है इसमेँ आप बिजली स्टोर करके इस पावर सेवर के माध्यम से अपने मोबाइल को कभी भी चार्ज कर सकते हैँ। अगर आप कहीँ यात्रा पर जा रहे हैँ तो यह पावर सेवर आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। पावर सेवर को एक बार चार्ज करके यह आपके लिए 8 से 10 घंटे तक काम करता है। इसका अर्थ हुआ अगर आप तीन से चार दिनोँ के लिए कहीँ यात्रा पर जा रहे हैँ तो आपका यह पावर सेवर आपके मोबाइल को समय अनुसार चार्ज करता रहेगा। यह पावर सेवर आपको Samsung, Intex जैसी कंपनियोँ के मिल सकते हैँ। इन की कीमत एक हजार रुपए से लेकर 15 सौ रुपए तक हो सकती है यह एक अच्छा मोबाइल उपकरण है।

एक और उपकरण की बात करते हैँ अगर आप रोजाना अपनी गाड़ी से ज्यादा सफर करते हैँ और कभी कबार आपको अपना मोबाइल चार्ज करना पड़ जाए तो उसके लिए एक डिजिटल ड्यूल USB कार चार्जर आता है। जिसे आप मार्केट से खरीद सकते हो। ऑनलाइन शॉपिंग करने से यह मात्र आपको 262 रुपए का मिल जाएगा।

मोबाइल ब्लूटूथ आपके मोबाइल के लिए क्यों उपयोगी है?

Why Is Mobile Bluetooth Useful For Your Mobile?

मान लीजिए अगर आप ड्राइविंग कर रहे हो या फिर अपने किसी अन्य काम मेँ व्यस्त हैँ और आपके मोबाइल पर किसी का फोन आ जाता है। तो कभी कबार आप उस फोन को उठाने के लिए बहुत आलस करते हैँ। इसके लिए भी एक बहुत अच्छा उपकरण मार्केट मेँ आ चुका है जिसको हम ब्लूटूथ हेडसेट कहते हैँ यह ब्लूटूथ हेडसेट (Bluetooth Headset) आपको अपने मोबाइल के साथ ब्लूटूथ के द्धारा शेयर करना होता है इसके बाद यह आपके लिए काम करेगा ब्लूटूथ हेडसेट को अपने मोबाइल के साथ शेयर करने के बाद आप इसे अपने कान पर लगा सकते हैँ। और जब भी आपके मोबाइल पर किसी का फोन आता है तो यह ब्लूटूथ हेडसेट अपने आप आपके फोन को उठा लेता है और आप एकदम से बात कर सकते हैँ बिना अपने मोबाइल से हाथ लगाए इसकी मार्केट मेँ 500 रुपए से लेकर 1, 000 रुपए तक कीमत होती है। और इस ब्लूटूथ हेडसेट के माध्यम से आप फोन तो सुन हीँ सकते हैँ परंतु फोन सुनने के साथ साथ आप अपना दूसरा काम कर सकते हैँ।

मोबाइल के लिए मार्केट में नये उपकरण आ चुके हैं?

Have New Devices Come In The Market For Your Mobile?

जिस तरह मोबाइल टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है उसी तरह मोबाइल के उपकरणों का विस्तार भी बढ़ता जा रहा है। मार्केट मेँ आज कल एक नया उपकरण अपनी जगह बना चुका है। जिसका नाम है सेल्फी स्टिक (Selfie Stick) इस सेल्फी स्टिक के द्धारा आप अपना खुद का फोटो अपने ही मोबाइल से ले सकते हैँ। सेल्फी स्टिक मेँ आपके मोबाइल को रखने की जगह बनी होती है और यह सेल्फी स्टिक ब्लूटूथ से काम करता है जब भी आपको अपनी फोटो लेनी है तो आपको इस सेल्फी स्टिक के ऊपर जो बटन लगा होता है उसको दवाना होता है। बटन दबाने के बाद अपने आप आपका मोबाइल आपकी फोटो खींच लेता है मार्केट मेँ इसकी कीमत 800 रुपए से लेकर 15 सौ रुपए तक है। ऑनलाइन शॉपिंग करने से आपको इसमेँ डिस्काउंट भी मिल सकता है।

किस तरह मोबाइल फोन में टेक्नोलॉजी का विस्तार हुआ?

How Did Technology Expand In Mobile Phones?

मोबाइल उपकरणोँ मेँ सबसे पहले जब मोबाइल मार्केट मेँ आए थे तो मात्र लोग अपने इस मोबाइल से फोन ही कर पाते थे धीरे धीरे टेक्नोलॉजी ने अपने पांव पसारने शुरु किए और एक नया उपकरण मार्केट मेँ उतारा। जिसे हम मैमोरी कार्ड कहते हैँ। मैमोरी कार्ड को फोन मेँ डालने के बाद इसमेँ आप ऑडियो वीडियो गाने सुन सकते हैँ। जब भी आपका मन करे आप अपने मोबाइल से गाने भी सुनते हैँ। फिल्मेँ भी देख सकते हैँ। इसमेँ आप अपने कुछ खास डॉक्युमेंट्स भी स्टोर कर सकते हैँ। इस तरह के मैमोरी कार्ड (Memory Card) मार्केट मेँ 2GB, 4GB, 8GB, 16GB के आते हैँ। अलग अलग कंपनियोँ के मैमोरी कार्ड मार्केट मेँ मिल जाते हैँ जिनकी कीमत 300 रुपए 500 रुपए 800 रुपए तक की होती है।

मेमोरी कार्ड और ईयर फोन आपके मोबाइल के लिए कैसे काम करता है?

How Does Memory Card and Ear Phone Work For Your Mobile?

जब मैमोरी कार्ड मार्केट मेँ आया तो लोगोँ ने इस मैमोरी कार्ड को अपने मोबाइल मेँ इस्तेमाल करना शुरु किया और लोगोँ ने अपने मोबाइल से गाने सुनने शुरु किए लेकिन धीरे धीरे लोगोँ मेँ विचार आया की यह जो गाने हमारे फोन मेँ चलते हैँ। इन्हें केवल हम ही सुन सकें इसके लिए भी कोई और उपकरण होना चाहिए। मोबाइल कंपनियोँ ने एक ईयर फोन का निर्माण किया। इस ईयर फोन (Ear pods Hands free) की लंबाई एक मीटर तक होती है। जिसमेँ एक तरफ पीने लगी होती है और दूसरी तरफ दो छोटे छोटे बॉक्स होते हैँ जिन्हें आप अपने दोनोँ कानोँ मेँ लगाकर और पिन को फोन पर लगा कर गाने सुन सकते हैँ यह अपने आप मेँ एक अच्छा उपकरण है जिसे दुनिया आज भी इस्तेमाल कर रही हैँ।

पढ़ने के बाद आप इस वेब पेज को अपने मित्रों के साथ शेयर करना ना भूले। आप हमें फेसबुकट्विटर, गूगल प्लस, पिंटरेस्ट, लिंकेडीन और रेडिट पर फॉलो कर सकते हैं।