डोमेन नेम क्या होता है और यह कैसे रजिस्टर किया जाता है इसके बारे में पूरी जानकारी ?

0
156
What Is Domain Name And How It Is Used read at alloverindia.in

हम आपको यह बताना जरुरी समझते हैं कि डोमेन नेम क्या होता है और डोमेन नेम कैसे बनाया जाता है। अगर आपकी कोई भी कंपनी हो और आप उसके नाम से डोमेन खरीदना चाहते हो मतलब आपकी कंपनी का नाम इन्टरनेट आईपी से कैसे जुड़ेगा। मतलब आप जब इन्टरनेट पर किसी भी वेबसाइट का नाम लिखते हो, मान लीजिये आपने लिखा  Clickforshop.in तो यह आपके द्धारा लिखा हुआ डोमेन आईपी एड्रेस को जाकर मिलता है। “के भाई मुझे किसी ने इन्टरनेट पर खोलने की कोशिश की है तो आप कृपा करके मेरे अंदर जो भी डाटा पड़ा है वह डाटा उस देखने वाले को दिखा दो।” यह भी जानना जरुरी है कि डोमेन नाम कितने प्रकार के होते हैं। अगर हम ऊँचे स्तर के डोमेन नाम की बात करें तो। डॉट कॉम .Com कंपनी के लिए, डॉट नेट .Net इन्टरनेट की कंपनी के लिए, डॉट ओ आर जी .ORG किसी संस्था के लिए, डॉट ई डी यू .EDU किसी स्कूल के लिए, डॉट जी ओ वी .GOB सरकारी वेबसाइट के लिए होते है। अब अगर हम भारत की बात करें, इंडिया की बात करें तो हम डॉट को डॉट इन .CO.IN या फिर डॉट इन .IN वाले डोमेन देखने को मिलते हैं। आपने ऐसी बहुत सारी वेबसाइट देखी होंगी जिनके पीछे डॉट को डॉट इन .CO.IN या फिर डॉट इन .IN लगा होता है। लेकिन हमारी कोशिश यही रहती है कि हम जब भी अपनी कोई भी वेबसाइट बनायें तो उसके लिए एक अच्छा डोमेन नाम चुनें। हमारी कोशिश यह रहनी चाहिए कि हम अपनी वेबसाइट का नाम छोटा चुनें हमें इन्टरनेट पर खोलते समय कोई ज्यादा समय ना लगे।

आने वाले समय में इन्टरनेट कैसे काम करेगा किताब ख़रीदे।   

इन्टरनेट टेक्नोलॉजी को और बेहतर जानने की किताब ख़रीदे।

अब हमें यह देखना है कि किस तरह डोमेन नेम रजिस्टर कर सकते हैं। वैसे तो भारत में कई ऐसी कंपनियां है जो डोमेन नेम को रजिस्टर करने की सुविधा देते हैं। लेकिन हम आपको गोडैडी कंपनी से डोमेन नेम कैसे रजिस्टर करते हैं इसके बारे में बताने जा रहे हैं। सबसे पहले आप गोडैडी GODADDY की वेबसाइट को अपने इन्टरनेट पर खोलें उसके बाद आप गोडैडी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनायें और अकॉउंट बनाने के बाद साइन इन करें। साइन इन करने की बाद डोमेन नेम सर्च करें और अगर आपका डोमेन मौजूद है तो आप इसे रजिस्टर कर सकते हैं। वहां पर लिखा होगा “फाइंड योर परफेक्ट नेम।” जब आपको अपना डोमेन मौजूद मिलता है तो ठीक उसके सामने कंटिन्यू टू कार्ट पर क्लिक करें। इसके बाद यह आपके कार्ट में चला जायेगा। आप सीधा नीचे चले जाएँ, सीधा नीचे जाकर आपके लिए और भी बहुत सारी सुविधाएँ मिलेंगी जैसे कि डोमेन को होस्ट करने की, ईमेल बनाने की और अगर आपको यह सभी सुविधाएँ एक साथ चाहिए तो आप इनको भी खरीद सकते है।

अब जैसे ही आप सबसे नीचे कंटिन्यू बटन क्लिक करेंगे तो क्लिक करने के बाद सबसे ऊपर माई अकॉउंट के ठीक सामने चेक आउट नाउ पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आप शॉपिंग कार्ट में चले जायेंगे वहां पर आपने अपने डोमेन के साथ जो सुविधाएँ सेलेक्ट की होंगी वह आपको नज़र आएँगी। आप यहाँ पर अपने डोमेन को एक साल के लिए, दो साल के लिए, तीन साल के लिए, पांच साल के लिए, 10 साल के लिए, जितने साल के लिए आपको खरीदना है, आप खरीद सकते हैं। सभी सुविधाओं को ध्यान से देखने के बाद आप प्रोसिड् टू चेक आउट पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने Billing इनफार्मेशन का पेज खुल जायेगा। यहाँ पर आप अपना पहला और अंतिम नाम डालें, कंपनी का नाम लिखें, ईमेल एड्रेस, आप कौन से देश से हैं और नीचे एड्र्स भर दें। अंतिम चरण में आप कंटिन्यू पर क्लिक करें। अगले पेज पर आपको अपने डोमेन को खरीदने के लिए ऑनलाइन पैसा भरना होगा जिसके लिए आपके सामने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इन्टरनेट बैंकिंग इस प्रकार की ऑनलाइन पैसा भरने की सुविधाएँ होंगी सबके पास अधिकतर एटीएम होता है जिसे हम डेबिट कार्ड कहते है। डेबिट कार्ड की ऑप्शन को क्लिक करें और अपने एटीएम कार्ड का नंबर डालें। आपका कार्ड कब खत्म होगा उसकी दिनाक डालें और आपके कार्ड के पीछे तीन अंक वाला कोड डालें और सबमिट कर दे।  इसके बाद आपके मोबाइल पर सन्देश आएगा जिसे ओटीपी कहते हैं। यह कोड डालने के बाद आपके एटीएम कार्ड से पैसा गोडैडी को चला जायेगा। और आपका डोमेन रजिस्टर हो जायेगा।