मालिश करने की विधि: ब्लीचिंग का तरीका: साँवली त्वचा का सौंदर्य:

0
80
The method of massage at alloverindia.in

ठोड़ी के निचले हिस्से की मालिश के लिए बीच की दोनों उंगिलयों को नीचे से रगड़ से साइड की ओर लाएं। अपनी तीन उँगलियों से ठोड़ी से मालिश करें, एक ऊँगली पर, एक ऊँगली के बीच में तथा एक ऊँगली नीचे लगाएं। अपने दोनों हाथों की उँगलियों से जबड़े की मालिश करें एक के बाद दूसरा हाथ चलायें। इसी तरह दोनों हाथों से नीचे से ऊपर की ओर मालिश करें। होंठों के ऊपर व नीचे कैंची की तरह अपने दोनों हाथों से मालिश करें। एक तरफ से दूसरी तरफ तेजी से ऊँगली चलायें। दोनों हाथों के अंगूठे नाक की मालिश नीचे से ऊपर की ओर करें। दोनों हाथों से गालों की मालिश ऊपर से नीचे की ओर कनपटी की ओर लाते हुए एक के बाद दूसरा हाथ चलायें। फुले हुए गालों पर ही त्वचा को उँगलियों व अंगूठे के बीच चुटकी की तरह भरते हुए नीचे से ऊपर की तरफ मालिश करें। बीच की उँगलियों से आँख की पलकों को गोलाई में घुमाते हुए हल्की-हल्की मालिश करें। दोनों हाथों की बीच की उँगलियों से हल्का-सा दबाब डालते हुए आइब्रो के ऊपरी भाग व कनपटी तक मालिश करें, मालिश इस प्रकार करें, कि दोनों हाथ चेहरे के मध्य भाग से बाहर की ओर निकालें। माथे की मालिश दोनों हाथों की दो-दो उँगलियों से कैंची की तरह चलाते हुए बाएं हाथ को दायीं ओर और दायें हाथ की बायीं ओर लाएं। अपने हाथों की दो-दो उँगलियों से ही माथे के बीच से गोलाई में घुमाते हुए कान के पास लाएं। उँगलियों के अग्रिम भाग को मोड़कर ठोड़ी से गालों की ओर आटा गूंथने की स्थिति में हाथों को तेजी में घुमाकर मालिश करें इस क्रिया द्धारा बालों की झुर्रियां ठीक हो जाती है।

ब्लीचिंग का तरीका bleaching style

bleaching style learn at alloverindia.in

ब्लीच क्रीम को चेहरे के हिसाब से प्लेट में लेते हैं।  इसमें आधा चम्मच हाइड्रोजनप्रोक्सिड और दो चार बूंदें अमोनिया  डालकर क्रीम को अच्छी तरह मिलाया जाता है। क्रीम लगाने से पूर्व चेहरे को अच्छी तरह से धो लेते हैं।  उसके बाद तौलिये को गर्दन पर लगाकर तथा सिर पर चुन्नी या स्कार्फ बांध लें जिससे सिर के बाल आगे न आएं।  अब चेहरे पर ब्लीच क्रीम लगाना आरम्भ करेंगे, सबसे पहले होंठों के ऊपर लगाएं।  फिर ठोड़ी पर और गालों पर फैलाएंगें।  इसी तरह नाक पे तथा माथे पर लगाएंगे।  ब्लीच लगाते समय इस बात का ध्यान रहे कि साइड के बाल नही छूटने चाहिए।  अब लगभग 15-20 मिनट तक ब्लीच लगाये रखेंगे।  15 मिनट बाद होंठ के ऊपर से तथा साइड के बालों से स्टिक द्धारा ब्लीच हटाकर देखेंगे। यदि वह बाल त्वचा के रंग के हो गए हों तो ब्लीच स्टिक द्धारा उतार दें और पानी से धो लें।  त्वचा पौंछकर, त्वचा पर कोल्ड़क्रीम से धीरे-धीरे मालिश करनी चाहिए।  बाद में स्ट्रेजेंट लोशोयं लगाने से जलन कम होती है।

साँवली त्वचा का सौंदर्य dark skin beauty

dark skin beauty at alloverindia.in

साँवली त्वचा को कोमल सुन्दर बनाने तथा निखारने में निम्न उपायों को अपनाएं -संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। फिर एक बादाम भी पीस लें और उसमें आधा चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर मिला लें। अब कुछ पानी की बूंदें मिलाकर हथेली में लेकर ऊपर की ओर रगड़ते हुए प्रयिदिन मालिश करें।  इस प्रयोग से रगंत में निखार अवश्य आएगा।

बादाम पावडर, दही, खामिर, मुल्तानी मिटटी और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से त्वचा की मालिश करें। बहुत हद तक रंग साफ़ हो जायेगा। दो बादाम पीसकर, उस, उसमें कुछ बूंदें शहद व दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर गलाएं तथा सूखने के बाद धो लें। इसके निरन्तर उपयोग से काफी परिवर्तन आने लगता है। बेसन में थोड़ा-सा कच्चा दूध, एक चुटकी हल्दी मिलाकर उबटन बनायें और इसका नहाने से पूर्व त्वचा पर प्रयोग करें। आपकी त्वचा चमक जाएगी।

कुछ अन्य घरेलु फेस पैक

बेसन का पैक: एक चम्मच बेसन में तीन चम्मच दही, चार बूँद शहद और गिल्सरीन मिलाकर त्वचा पर लगाएं, सूखने पर धो लें। पोदीने का पैक: पोदीने की पत्तियों को पीसकर उसमें थोड़ी सी हल्दी और बेसन मिलाएं। चेहरे के पोषण के लिए यह उत्तम फेस पैक तैयार है। सब्जियों का फेस पैक: खीरा, लौकी को बराबर मात्रा में पीस लें, उसमें दही अथवा दूध की मलाई पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धीरे-धीरे मसलकर गुनगुने पानी से धो लें।  इससे त्वचा का अच्छा पोषण होगा।

Women’s Buy Online Beauty Products

The Method of Massage: Bleaching Style: Dark Skin Beauty:

यहाँ से भी खरीद सकते हैं