खेल समाचार, हॉकी खेलों में बदलाव की घोषणा, आईसीसी द्धारा टीम रैंकिंग जारी।

0
151
Virat Kohli T20 sports news world at alloverindia.in

खेल समाचार। भारत विश्वव्यापी डोपिंग में तीसरे नंबर पर: विश्व एन्टी दोपपिंग एजेंसीय (वाडा) द्धारा 28 अप्रैल, 2016 जारी रिपोर्ट के अनुसार, भारत 96 उल्लंघनों के साथ विश्व्यापी डोपिंग उल्लंघन मामले में तीसरे स्थान पर है।  यह रिपोर्ट विभिन्न राष्ट्रीय इकाईयों द्धारा उपलब्ध कराई गयी सूचना के आधार पर तैयार की गयी है। भारत के 96 डोप उल्लंघन मामलों में से 79 खिलाड़ी टूर्नामेंट के परीक्षण में से 79 खिलाड़ी टूर्नामेंट के परीक्षण के दौरान असफल रहे। इनमें 56 और 23 कृमशः पुरुष व महिला वर्ग  खिलाड़ी हैं। शीर्ष-10 देशों के नाम निम्नलिखित हैं: रूस (148), इटली (123), भारत (96), फ़्रांस (91), बेलिज्यम (91), तुर्की (73), आस्ट्रेलिया (49), चीन (49), ब्राज़ील (46), दक्षिण कोरिया (43)। राजीव गाँधी  अभियान अब कहलायेगा ‘खेलो इंडिया योजना’ : केंद्र सरकार द्धारा 19  अप्रैल,2016 को राजीव गाँधी खेल अभियान का नाम परिवर्तित कर ‘ खेलो इंडिया योजना’ कर दिया गया। इस योजना का आरम्भ में ‘पंचायत युवा क्रीड़ा और खेल अभियान’  भी जाना जाता है। ‘खेलो इंडिया योजना’ का मुख्य उद्देश्य देश के ग्रामीण क्षेत्रों- खेलों को बढ़ावा देना है। इस योजना 1 अप्रैल, 2008 को शुरू किया गया था। इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार द्धारा दो अन्य योजनाओं – ‘शहरी खेल आधारिक योजना’ और ‘नेशनल स्पोर्ट्स टैलेंट सर्च योजना’ का भी खेलो इंडिया योजना में विलय कर दिया गया।

एफआईएच द्धारा अन्तराष्ट्रीय हॉकी खेलों में बदलाव की घोषणा:

अर्न्तराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्धारा 18 अप्रैल, 2016 को अर्न्तराष्ट्रीय हॉकी खेलों में बदलाव  घोषणा की गयी। इसके अन्तर्गत वर्ष 2019 से अन्तराष्ट्रीय, घरेलु एवम विश्व लीग खेले जायेंगे, देशों की टीमें हिस्सा लेंगी। अन्तराष्ट्रीय, घरेलु एवम विश्ब लीग हॉकी वर्ल्ड लीग (एचडब्ल्यूएल)  सेमी फाइनल, फाइनल  चैंपियंस ट्रॉफी के स्थान पर खेला जाएगा।  इसे साल भर चलने वाले मैचों के आयोजन के लिए डिजाईन किया गया है। हॉकी के स्वरूपों में इस बदलाव का मुख्य उद्देश्य इस खेल को विश्वस्तरीय पहचान दिलाना है। एफआईएच ने एक अन्य निर्णय लिया है, जिसके अनुसार वर्ष 1978 से प्रत्येक दो वर्ष में आयोजित केहमपियंस ट्रॉफी का वर्ष 2018  स्थगित कर दिया जायेगा। इसके साथ ही जो देश नए लीग में नही खेल पाएंगे, उनके लिए विश्व हॉकी लीग के चरण 1 एवम 2 आयोजन किया जाएगा।

‘विद्जन क्रिकेटर्स ऑफ़ द ईयर’ पुरूस्कार की घोषणा:

न्यूज़ीलैंड के क्रिकेट खिलाड़ी केन विलिम्सन का 13 अप्रैल, 2016 को ‘विद्जन क्रिकेटर्स ऑफ़ द ईयर 2015’ के लिए चयन किया गया। इस पुरूस्कार के लिए चयन किया गया। इस पुरुस्कार के लिए चयनित कुल पांच खिलाड़ियों में न्यूज़ीलैंड के एक अन्य खिलाड़ी ब्रैंडन मैक्कुलम का नाम भी शामिल था। विद्जन क्रिकेटर्स ऑफ़ द ईयर के लिए शेष तीन खिलाड़ियों इंग्लॅण्ड के स्टॉक्स एवं जोनी ब्रेस्टों और आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के नाम सम्मलित थे।  इन खिलाड़ियों का चयन पिछले वर्ष ‘ग्रीष्म ऋतु’ में उनके द्धारा किये गए  आधार पर किया गया। इस सम्मान के लिए किसी भी खिलाड़ी को एक से अधिक बार  चयन नही किया जाता है, लेकिन इंग्लॅण्ड के वार्नर और जैक होब्स इसके अपवाद हैं। विद्जन क्रिकेटर्स ऑफ़ द ईयर का सम्मान वर्ष 1889 से विद्जन  क्रिकेटर अलमानक (वार्षिक प्रकाशन), द्धारा प्रदत किया जाता है। यह क्रिकेट में दिया जाने वाला सबसे पुराना व्यक्तिगत पुरुस्कार है।

इंग्लॅण्ड के मार्क फेलिक्स ‘वर्ल्ड स्ट्रॉन्गेस्टमेन चैंपियन’ विजेता:

इंग्लॅण्ड के मार्क फेलिक्स ने 10 अप्रैल, 2016 को छह प्रतियोगिताओं में से तीन केतकर वर्ल्ड स्ट्रोंगमैन चैंपियनशिप का खिताब अर्जित किया। इन्होंने मिनी बस पुलिंग, बस पुलिंग और फार्मर वाक श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किये। वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में आयोजित स्ट्रोंगमैन ऑफ़ इंडिया (पावर लिफ्टिंग) का खिताब जीतने वाले 23 वर्षीय और 125 किग्रा वजनी के लेखराज को कोई स्थान प्राप्त नही हुआ।

आईसीसी द्धारा टीम रैंकिंग जारी:

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्धारा 4 अप्रैल, 2016 को टेस्ट, एकदिवसीय और टी-20 क्रिकेट टीमों के अंतर्राष्ट्रीय आंकड़े जारी किये गए। इस सूची में पुरुष और महिला दोनों वर्गों को शामिल किया गया है। आईसीसी के नवीनतम रैंकिंग में भारत टी-20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर है, वहीँ विराट कोहली टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में सर्वोच्च स्थान पर बरकरार हैं। इन्हें टी-20 विश्व एकादश पठान चुना गया है। इस बार सिर्फ विराट कोहली और आशीष नेहरा सहित सिर्फ दो भारतीय विश्व एकादश टीम में कह पाने में सफल रहे। टी-20 विश्व महिला टीम की कप्तान के रूप में वेस्ट इंडीज टीम की स्टेफनी टेलर (कप्तान, वेस्ट इंडीज) का चयन किया गया। इस टीम में कोई भी भारतीय खिलाडी नही है।

आईसीसी द्धारा नेपाल क्रिकेट संघ का निलम्बन:

अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 26 अप्रैल, 2016 को नेपाल क्रिकेट संघ (सीएन) की निलम्बित कर दिया। यह निलंम्बन सीएएन में सरकार के बढ़ते हस्तक्षेप के कारण किया गया।  आईसीसी के इस निर्णय से केवल सीएएन के फण्ड में कटौती की जाएगी, वहीँ नेपाल की टीम आईसीसी के अन्य कार्यक्रमों में भाग ले सकेगी। सीएएन ने आईसीसी के सविंधान का उल्लंघन कियौ है, जिसके अनुसार क्रिकेट संघ के चुनावों में सरकार का हस्तक्षेप निषेध है। 

ऑनलाइन शॉपिंग कीजिये और भारत को बनाये कैशलेस।

[amazon_link asins=’B01N2U89R5,B00I7UPSJS,B00V06OJT6,B00RA4Q47M,B00MYYFMP8,B015CHAJAG,B01NCK9N66,B01LZL8Z5I,B01LY4R6OB’ template=’ProductCarousel’ store=’httpallovin-21′ marketplace=’IN’ link_id=’90ab757a-cc04-11e6-aba0-8771501deb3c’]

देखें हमारा यूट्यूब चैनल और सब्सक्राइब भी करें।