सरस्वती विद्या मन्दिर बरोटा का बार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह मनाया गया।

0
209
Saraswati Vidya Mandir Brota annual awards ceremony at alloverindia.in
Saraswati Vidya Mandir Brota annual awards ceremony at alloverindia.in

रविवार दिनांक 8.11.2015 को बरोटा में सरस्वती विद्या मन्दिर उच्च विद्यालय का बार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस दिन पाठशाला के विद्यार्थी और अध्यापक बहुत उत्साहित रहे। कार्यक्रम का प्रारम्भ माँ सरस्वती की वंदना से हुआ। कार्यक्रम में डा.एल आर शर्मा सेवानिवृत प्रधानाचार्य (कॉलेज काडर) मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। समारोह की अध्यक्षता श्री बली राम शर्मा सेवानिवृत एस डी ओ विद्युत विभाग ने की। छात्रों ने अनेक प्रकार की गतिधियों का प्रदर्शन करके अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। पाठशाला के प्रधानाचार्य श्री ओम दत्त ने बर्ष भर की उपलबधियों का विवरण प्रस्तुत किया। समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में श्री सोहन सिंह जी विभाग कार्यवाह आरएसएस ने उपस्थित अभिभावकों को जानकारी दी कि हिमाचल प्रदेश में सरस्वती विद्या मन्दिर चरित्र निर्माण की शिक्षा देने के साथ साथ अन्य कई प्रकार की गतिबिधयो का समय समय पर आयोजन करते रहते हैं। उन्होंने सभी अभिभावकों को बधाई दी कि आपके बच्चों की देख रेख विद्या मन्दिर के सक्षम आचर्य करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि आज समाज को इसी प्रकार की शिक्षा की आवश्यकता है। जिससे हमारी यह पीढी संस्कारबान बनेगी।

इस कार्यक्रम में विद्यर्थियो को साल भर की अनेक गतिबिधियों के लिए पुरस्कार दिए गए। बोर्ड की कक्षा दशमी में प्रथम स्थान पर दीक्षा शर्मा रही और उनके 700 में से 615 अंक आये हैं। इसी कक्षा में दूसरा स्थान रशमी ठाकुर 605 अंक और तीसरा स्थान रितिक चौहान ने प्राप्त किया है। कक्षा नवम में पलक ठाकुर प्रथम और निखिल कपिल द्वतीय स्थान पर रहे। पुरस्कारों में कक्षा अरुण से अष्टम तक के 27 छात्रों को A+ ग्रेड और 33 छात्रों को A ग्रेड प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया। खेलो में पाठशाला का नाम रौशन करने वाले 13 छात्रों को समृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। इनमे शिवम शर्मा कुश्ती में और अंकिता ठाकुर एवं रितेश कौशल एथलेटिक्सः को विशेष समान दिया गया। विज्ञानं मेले में पाठशाला का नाम प्रान्त स्तर पर रौशन करने वाले 7 छात्रों को मुख्य तिथि महोदय द्धारा मोमेंटो देकर पुरस्कृत किया गया। हिमाचल शिक्षा समिति द्धारा प्रायोजित मेधावी छात्र छात्रवृति परीक्षा में चयनित 6 छात्रों को नगद राशि प्रदान की गई। अंशुल ठाकुर 1200 रुपए कुंजन भरद्वाज 1000 रुपए अनुपम वर्मा 600 रुपए अंशुल चौहान 600 रुपए सगुन शर्मा 600 रुपए और अदिति शर्मा 600 रुपए देकर सम्मानित किये गए।

बच्चों द्धारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए।

  1. निखिल कपिल और लोकेश शर्मा ने अलग अलग देश भक्ति गीत प्रस्तुत किये।
  2. शिशु कक्षा के अभिनव शर्मा ने जॉनी जॉनी कविता इंग्लिश भाषा में सुनाई।
  3. दो जुड़वाँ बहनों यशिका और यशश्वी ने भी अपनी तोतली आवाज से उपस्थित लोगो को हँसाया।
  4. प्राथमिक कक्षाओं की बहनों ने सोने दी चिड़िया नामक गीत पर नृत्य करके खूब प्रसंशा प्राप्त की।
  5. शारीरिक प्रदर्शन में माध्यमिक कक्षाओं के भाईंयो ने सूर्य नमस्कार और योगा आसन का प्रदर्शन किया।
  6. उच्च कक्षाओं के छात्रों ने योग चाप के साथ प्रस्तुति देकर सबको हैरान किया।
  7. पांचवी कक्षा के छात्रों ने कविता सामुहिक रूप में सबको सुनाई।
  8. विद्यालय की बहनों ने गुजराती गरवा नृत्य प्रस्तुत किया।
  9. अंशुल चौहान ने इंग्लिश भाषा में योग आसन का महत्व विषय पर भाषण दिया।
  10. कुंजन शर्मा ने भारतीय संस्कृति के महत्व पर हिन्दी में भाषण दिया।
  11. अनुपम वर्मा ने भ्रष्टाचार विषय पर अपने भाषण से सबको मन्त्रमुग्ध किया।
  12. छात्रों द्धारा स्वछता पर प्रस्तुत नाटक भी खूब सराहा गया।
  13. सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अंत बहनों द्धारा प्रस्तुत भजन नृत्य से हुआ।

कर्यक्रम में मुख्यतिथि महोदय ने अपना आशीर्बाद देते हुए छात्रों, अभिभावकों और अध्यपकों को केंद्रित करके अपना उद्बोधन दिया। उन्होंने सबसे आग्रह किया की हमें हमेशा अच्छा बनने की ही कोशिस करनी चाहिए। उन्होंने कई उदाहरण देकर छात्रों को समाज में फैली बुराइयों से बचने की सलाह दी। पाठशाला प्रबंधन की ओर से आये हुए सभी अथितियों का स्वागत व सम्मान किया गया। विद्यालय की शिशु वाटिका प्रमुख दीदी कुमारी अनीता चौहान को इस सत्र का सर्वश्रेष्ठ आचार्य सम्मान दिया गया। कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री बली राम शर्मा जी ने सबका धन्यबाद किया। कार्यक्रम में अन्य लोगो के अलावा जिला परिषद सदस्य श्रीमती गंगा देवी पंचायत प्रधान विशन दास उप प्रधान नवीन कुमार विद्यालय के अध्यक्ष रूप सिंह प्रबंधक सुभाष सिंह पूर्व प्रबंबधक श्री गुरुचरण दास संरक्षक श्री अमी चन्द शास्त्री उपाध्यक्ष श्री दिना नाथ सहित कई लोगों ने भाग लिया। अंत में सबको विद्यालय की ओर से भोजन करवाया गया।

पब्लिशर श्री ओम दत्त शर्मा

प्रधानाचार्य सरस्वती विद्या बरोटा।