मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद विकास सूर्य उदय हुआ।

0
114
PM Modi's Development Is The Sun Rise

समरण करें कि आज से ढ़ाई वर्ष पूर्व समूचे भारत का नागरिक हीन भावना से ग्रसित था। चिंता करता था कि मेरे देश का क्या होगा। भ्रष्टाचार का सब ओर बोलबाला था। आए दिन नया घोटाला उजागृत होता था। लाखो-लाखो करोड रुपए के घोटाले जनता के सामने आए। 2जी घोटाला, हेलीकॉप्टर घोटाला, कोयला घोटाला, गेम्स घोटाला, भवन निर्माण घोटाला, आदि ऐसे घोटाले हैं जिन्होंने देश की आर्थिक स्थिति को पटरी से उतार दिया। और विश्वभर में भारत का नाम डुबो दिया। यह सब कुछ श्रीमती सोनिया गांधी, श्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के दौरान हुआ। 2 साल के छोटे से शासन काल में श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रही एनडीए की सरकार ने सुशासन की सरकार, भ्रष्टाचार मुक्त, सरकार चलाकर अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाकर खड़ा कर दिया है। विश्व भर में भारत की मान प्रतिष्ठा को चार चांद लगाए हैं। दुनिया के ताकतवर देश आज भारत के प्रति समर्पित दिखाई देते हैं। भाजपा प्रदेश कार्यसमिति भारत को विश्व शक्ति के रुप में खड़ा करने के लिए मोदी सरकार की भूरि-भूरि प्रशंसा करती है। श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेई की सरकार के बाद एक ऐसा अवसर आया जब मोदी सरकार ने कूटनीतिक सफलता की चरम सीमा को प्राप्त किया पाकिस्तान को दुनिया में अलग-थलग करने में सफलता हासिल की सार्क सम्मेलन के साथ सदस्य देशों में से 6 सदस्य देशों ने पाकिस्तान में होने वाले सार्क समिट का विरोध किया। परिणामस्वरुप सार्क समिट रद्द हो गया। भारत सरकार की कूटनीति के कारण पाकिस्तान को आतंकी देश घोषित करने में अनेक कदम आगे बढ़ाए गए हैं।

भारतीय सेना द्वारा एटमी शक्ति संपन्न पाकिस्तान के घर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक करना जहां हमारे जांबाज सैनिकों का कारनामा है वही राजनीतिक इच्छाशक्ति का जबरदस्त उदाहरण है। भाजपा प्रदेश कार्यसमिति श्री नरेंद्र मोदी वह देश के जांबाज सैनिकों को सैल्यूट करती है। पाक अधिकृत कश्मीर में जाकर आतंकी अड्डों को समाप्त करना दुनिया को अचंभित कर देने वाली सफलता है। विगत 2 वर्षों की एनडीए सरकार के दौरान विकास ने रफ्तार पकड़ ली है। देश में कांग्रेस शासन के दौरान 3 किलोमीटर सड़क प्रतिदिन बनती थी वही आज 22 किलोमीटर सड़क प्रतिदिन बनाई जा रही है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना, प्रधानमंत्री मृदा जांच योजना, आदि के माध्यम से किसानों की आमदनी आगामी 5 वर्षों में दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। रेलवे विस्तार रेलवे की गुणवत्ता में सुधार एवं रेलवे में स्पीड हर दृष्टि से देश आगे बढ़ा है। भानु पल्ली-बिलासपुर रेल लाइन के लिए ₹300 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसी रेल लाइन को मंडी-कुल्लू-मनाली-केलांग होते हुए लेह पहुंचाने वाली रेल लाइन को राष्ट्रीय प्रोजेक्ट घोषित करके कार्य प्रारंभ किया है। पठानकोट,जोगिंदरनगर,मंडी रेल लाइन को ब्राडगेज बनाने का सर्वे शुरू किया गया है। चंडीगढ़ बद्दी रेल लाइन के निर्माण के लिए 95 करोड रुपए केंद्र की मोदी सरकार ने दिए हैं। नंगल तलवाड़ा रेल लाइन को पूर्ण करने का कार्य शुरू किया गया है। इस प्रकार हिमाचल प्रदेश को केंद्र की भाजपा सरकार ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

bjp Corruption free government

वन रैंक वन पेंशन एक महत्वपूर्ण विषय है। जिसके कारण हिमाचल प्रदेश के लाखों सैनिकों व पूर्व सैनिकों को करोड़ों रुपए के लाभ प्राप्त हो रहे हैं। 40 वर्षों से लंबित विषय पर निर्णय लेने का पूर्ण श्रेया श्री नरेंद्र मोदी भाई के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को जाता है। काला धन बाहर लाने के लिए किए गए शक्षम प्रयासों के परिणामस्वरुप विगत 2 वर्षों में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 1,41000 करोड रुपए का कालाधन बाहर आया है। जीएसटी बिल को पारित कराना महत्वपूर्ण उपलब्धि है। जिसका दूरगामी परिणाम भारत की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा मोदी सरकार ने हिमाचल प्रदेश के विशेष राज्य के दर्जे को देखते हुए 90% और 10% के अनुपात में योगदान देना शुरु किया है। टैक्स रेवेन्यू शेयर को 32 प्रतिशत से बढ़ाकर 42% किया गया है। और 14 वे वित्त आयोग की राशियों को 234 प्रतिशत बढ़ाया गया है। इस प्रकार हिमाचल प्रदेश की केंद्रीय सहायता में भरपूर इजाफा किया गया है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के लक्ष्य को 2022 से घटाकर 2019 कर दिया गया है। परंतु पूरे देश से सभी योजनाओं को दिसंबर 2016 से पूर्व प्रारूप बनाकर भेजने के निर्देश केंद्र से आए हैं। वह हिमाचल प्रदेश की सरकार समयवध प्रारूप भेजने में विफल हो रही है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय विधुतीकरण योजना नदियों का तटीय करण गंगा व अन्य नदियों का शुद्धीकरण जल संग्रहण योजनाएं आदि महत्वपूर्ण योजनाएं देश में तेज गति से बढ़ रही है। गरीब आदमी सामान्य आदमी के कल्याण के लिए अनेकों योजनाएं बनाकर इस वर्ग को विकास की ओर अग्रसर किया है देश के प्रत्येक व्यक्ति का बैंक में खाता खुले हर व्यक्ति को इस खाते के द्वारा Insurance मिले जन धन योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री शहरी विकास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आदि ऐसी योजनाएं हैं। जिससे हर व्यक्ति को लाभ मिला है हिमाचल प्रदेश को केंद्र की भाजपा सरकार ने अनेक प्रकार के लाभ दिए हैं। 61 नेशनल हाईवे 3 फोरलेन हाईवे 6 रेलवे ओवर ब्रिज का देना हिमाचल के इतिहास की अनूठी घटना है। लगभग साठ हजार करोड रुपए की लागत से हिमाचल का उदय होगा इसके लिए भाजपा कार्यसमिति केंद्र की मोदी सरकार का विशेष आभार व्यक्त करती है। एम्स 3 मेडिकल कॉलेज, हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज, स्मार्ट सिटी, अमृत सिटी, जैसे महत्वपूर्ण प्रकल्प हिमाचल प्रदेश को दिए गए हैं। जिनके निर्माण से हिमाचल प्रदेश का बहुमुखी विकास होगा।

भाजपा सर्वसम्मित प्रस्ताव पारित करती है कि प्रदेश की वीरभद्र सरकार उक्त सभी मुद्दों पर राजनीति छोड़कर प्रदेश हित में इन कार्यों को शीघ्र शुरू करें। केंद्रीय विश्वविद्यालय केंद्र सरकार की बड़ी देन है। परंतु प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने इसे राजनीति का अखाड़ा बना कर रख दिया है। स्मार्ट सिटी के निर्माण के लिए 90% राशि केंद्र दे रहा है। परंतु प्रदेश सरकार इस पर पूर्णरूपेण राजनीति कर रही है। ग्राम विकास से देश का विकास योजना के माध्यम से सीधे सीधे लाखों रुपए प्रति पंचायत दिए जा रहे हैं। परंतु प्रदेश की सरकार उन पैसों का उपयोग नहीं होने दे रही है। विगत 2 वर्षों के थोड़े से समय में ही श्री मोदी जी के नेतृत्व में चल रही भाजपा सरकार ने ग्राम विकास से लेकर राष्ट्र के मान-सम्मान तक सभी मुद्दों में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है। भारतीय जनता पार्टी हिमाचल प्रदेश कार्यसमिति यह प्रस्ताव पारित करती है। कि केंद्र की भाजपा सरकार का अधिकाधिक लाभ हिमाचल प्रदेश को मिले इसके लिए हमें प्रदेश की कांग्रेस सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प लेते हैं।