श्रृंगार का आधार-फाउंडेशन, फेश पाउडर का सही प्रयोग, आँखों का सौंदर्य।

0
115
Eye Beauty at alloverindia.in website

चेहरे की त्वचा को समतल बनाने के लिय फाउंडेशन का प्रयोग करने के लिए थोड़ी सी मात्रा बायीं हथेली में लेकर दाहिने हाथ की अनुलियों से चेहरे पर लगाएं।  चाहे तो इसे रुई से भी लगा सकते हैं, परन्तु प्रयोग से पूर्व रुई के फाहे को गुलाब जल से गिला कर लें।  चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं अन्यथा गर्दन और चेहरे की त्वचा के रंग में अंतर  भद्दा लगेगा। यदि चेहरे की त्वचा की स्थिग्धता और लोच बरकरार रखनी है तो फाउंडेशन या अन्य प्रसाधन नीचे से ऊपर की ओर लगाने चाहिए।  जब यह त्वचा में अच्छी तरह जज्ब हो जाये और सुख जाये तभी श्रृंगार के अन्य प्रसाधन लगाने चाहियें।  यदि त्वचा तेलीय हो तो एस्ट्रिजेंट लोशन में गुलाबजल अथवा नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर लगाएं।  फौडेशन लगाने के बाद व्यर्थ फाउंडेशन को टिशू पेपर द्धारा हटा दें। 

महत्वपूर्ण बातें: Important Things

  1. फाउंडेशन सदैव स्वस्थ त्वचा पर ही लगाएं।
  2. शुष्क त्वचा के लिए लेनोलिन युक्त क्रीम फाउंडेशन का चुनाव करें।
  3. तैलीय त्वचा के लिए लेनिलोन रहित तरल फाउंडेशन अथवा वैनिशिंग क्रीम उचित है।
  4. फेस पावडर भी फाउंडेशन के शेड का अथवा उससे हल्का खरीदें।
  5. फाउंडेशन का शेड आपकी आपकी त्वचा से एक शेड गहरा होना चाहिए।
  6. पूर्व मेकअप अवस्य साफ़ रखना चाहिए अन्यथा फॉउन्डेशन के कण त्वचा के रोमछिद्रों में भर जायेंगे।

फेश पाउडर का सही प्रयोग Correct Use of Face Powder

how to Use of Face Powder learn at alloverindia.in

चेहरे की त्वचा को समतल, कोमल व आकर्षण बनाने में फेश पावडर का महत्वपूर्ण स्थान है। पावडर और फाउंडेशन मेल खाता हुआ ही खरीदना चाहिए। फाउंडेशन सूखने के पश्चात् ही फेस पावडर लगाएं।  पावडर 2 रूपों में मिलता है-पावडर के रूप में।  आपकी त्वचा तेलीय है तो केक पावडर तैयार करते समय उसमें तेलों का मिश्रण किया जाता है। अतः सुख पावडर प्रयोग में लाएं।  चेहरे पर पावडर हल्के हाथों से धीरे-धीरे दबा-दबाकर लगाएं।  पावडर लगाते समय अपने हाथ का रुख निचे से ऊपर की ओर रखें।  चेहरे के  साथ-साथ गर्दन पर भी अवश्य लगाएं।  पावडर लगाने के बाद देख लें कि यह एकसार लगा है और थोड़ी देर इसे चेहरे पर सैट होने दें, फिर व्यर्थ पावडर को झाड़ देना चाहिए।  जिससे चेहरे के रोम बैठे रहें।  पावडर ब्रुश अथवा सूती पैड से त्वचा पर ऊपर से नीचे  की ओर धीरे-धीरे झाड़ें।  यदि पावडर भोहों, पलकों, बालों आदि पर लग जाये तो आइब्रो ब्रुश द्धाराइसे साफ कर दें।

Makeup Base, Foundation, Face Powder Correct Use, Eye Beauty

Eye Beauty style at alloverindia.in

आँखों का सौंदर्य Eye Beauty

आँखों को सुन्दर आकार लिए चेहरे के अनुरूप ही आइब्रो  बनानी चाहिए। आकार देने के लिए चिमटी या थ्रेडिंग ही सबसे अच्छी मानी जाती है क्यूंकि चिमटी द्धारा बाल खींचने से बालों की जड़ें मोटी हो जाती है। थ्रेडिंग के दौरान कोई इन्टीसेप्टिक अथवा यूडीकॉलोन लोशन अवश्य लगाना चाहिए। 

  1. यदि थ्रैडिंग अधिक दर्द हो तो भौहों को गुनगुने पानी से गिला कर लें, फिर वेसलिन या कोल्ड क्रीम से एक-दो मिनट मालिश करें, फिर भौहों पर ब्रुश करें जिससे बाल व्यवस्थित तथा अनचाहे बाल स्पष्ट दिखाई दे। इन्हे हटाकर भौंहों को सुन्दर आकार दें। 
  2. थ्रैडिंग आँखों के ऊपर नाक के ऊपर के सिरे के पास से शुरू करके आँखों के बाहरी छोर की ओर करनी चाहिए। पहले भौंहों सिरों के ऊपरी बाल उखाड़िये और फिर बीच के निचे की ओर से, इससे अच्छा प्रभाव आता है। भौंहें बहुत घनी नही होनी चाहये, ये बीच से थोड़ी घनी व किनारे पर हल्की व थोड़ी झुकी होनी चाहिए। भौहों को चेहरे की बनाबट अनुसार आकार देने से सौंदर्य में वृद्धि होती है।