कैसे करें अपने चेहरे की देखभाल। भोंहों का श्रृंगार, अधरों की शोभा-लिपस्टिक।

0
86
learn hot to Makeup your lips at alloverindia.in website

भोंहों का श्रृंगार: भौहों को उचित आकार  देने के पश्चात् ही श्रृंगार का अच्छा प्रभाव  पड़ता है। चूँकि आइब्रो पेन्सिल का उद्देश्य भौंहों को सुन्दर आकार देना है अतः भौहें आड़ी-तिरछी बनी हों तो आइब्रो पेंसिल द्वारा उन्हें सही दिशा दी जा सकती है।  यदि ये अपने स्थान पर पूरी तरह न उगी हों या चोट का निशान हो तो आइब्रो पेन्सिल के प्रयोग द्वारा उस कमी को छुपाया जा सकता है।  भौहों पर आइब्रो पेन्सिल का प्रयोग हल्के हाथों से करें ताकि त्वचा पर खींची रेखाएं कोमल बालों जैसी प्राकृतिक प्रतीत हों। आईलाइनर: आईलाइनर ब्रुश द्वारा हलकी रेखा के रूप में लगाया जाता है।  आखों के श्रृंगार में सर्वप्रथम आइशैडो फिर आईलाइनर और अंत में मस्कारा प्रयोग किया जाता है। आइशैडो से सज़्ज़ा : आइशैडो न केवल आँखों के रंग को प्रभावित करता है अपितु स्वाभाविक और अभिव्यक्ति को नया आयाम देता है। आइशैडो का मेकेउप जितना हल्का होगा, उतना ही गहरा प्रभाव छोड़ेगा। आइशैडो द्वारा आँख की ऊपर की पलक के बालों की जड़ों को स्पर्श करती हुई रेखा खींचे और उसे बाहर के कोने की ओर जरा घुमा दें। 

how Makeup eyebrows learn at alloverindia.in website

How To Care For Your Face, Makeup Eyebrows, Grace Lipstick Lips.

काजल : आखों को स्वस्थ व सुन्दर रखने के लिए काजल का प्रयोग करना चाहिए।  काजल सम्पूर्ण रूप से भारतीय सौंदर्य प्रसाधन है।  काजल आँख के निचले भाग पर लगाया  जाता है।  जब आईलाइनर लगाएं  तभी काजल लगाये।  काजल लगाने से छोटी आँखें भी बड़ी लगती हैं। अधरों की शोभा-लिपस्टिक लिपस्टिक लगाने से अधरों की सुंदरता तो बढ़ती है, साथ ही अधर शुष्क नही होते।  परन्तु आज के समय में लिपस्टिक के इतने रंग उपलब्ध है की जिस रंग चाहे   उपयोग करें लिपस्टिक के लगभग 500 शेड बाजार में उपलब्ध हैं। लाल रंग के ही लगभग 90 शेड हैं।  होंठों को कान्तियुक्त बनाने तथा सौंदर्य का नया आयाम देने के लिए लिपस्टिक आधुनिक उपाय है।

होंठ कैसे स्वस्थ व सुन्दर रहें How To Stay Healthy and Beautiful Lips

Healthy and Beautiful Lips tips at alloverindia.in website

  1. खाने में अधिक हरी सब्जियां, मौसम अनुसार कुछ फल, मक्खन, दूध, शहद आदि लेने से शरीर में विटामिन की पूर्ति होती है।
  2. रात में सोने से पूर्व दो चम्मच कैस्टर आयल में दो चम्मच बारीक़ तथा गुलाबजल को बराबर मात्रा में लगाने से लाभ होता है।
  3. फ़टे होंठों पर ताज़ी गुलाब की पत्तियों का रस लगाने से लाभ होता है तथा होंठों की प्राकृतिक सुंदरता में वृद्धि होती है।
  4. होंठों पर पड़ी पपड़ियों को नोचना नही चाहिए अन्यथा रक्तस्त्राव होने लगता है, ऐसे में शुद्ध शहद में गुलाबजल मिलाकर होंठों पर लगाने से लाभ होता है।
  5. शहद की चार-पांच बूंदों में दो-तीन बूंदों में दो-तीन बूंदें गर्म जल मिलाकर होंठों पर लगाने से लाभ होता है।
  6. जैतून का तेल रुई में भिगोकर हल्के-हल्के होंठों पर मलने से होंठ खुरदरे व फटने से बचते हैं।
  7. गर्म दूध की मलाई का लेप करने से कटे-फ़टे होंठ ताज़ा गुलाब की पंखुंडियों की भांति खिल उठते हैं।
  8. सप्ताह में एक बार होंठों पर मलाई, शहद और नींबू लगाएं, 10 मिनट बाद धो डालें। होंठ मुलायम रहेंगे और उनकी चमक बरकरार रहेगी।

लिपस्टिक का चयन कैसे करें : सौंदर्य के प्रति जागरूक प्रत्येक स्त्री के लिए यह ज्ञान आवश्यक है कि होंठों की बनावट, उसके शरीर का वर्ण और वस्त्र आदि के अनुसार उसे किस रंग की लिपस्टिक लगानी चाहिए।  होंठों की शोभा के लिए लिपस्टिक का चुनाव करते समय आयु, बालों, वस्त्रों और शरीर के रंग की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए।  लिपस्टिक का चयन करते समय निम्नलिखित सुझावों को ध्यान में रखना चाहिए:

  1. लिपस्टिक का रंग का चुनाव आयु, अवसर और वस्त्रों के अनुरूप करना चाहये।
  2. किशोरियों को सदेव नेचुरल शेड प्रयोग करना चाहिए इससे उनका प्राकर्तिक सौंदर्य दुगना है।
  3. नौकरी-पेशा महिलाओं को कार्यलयों में बहुत गहरे रंग की लिपस्टिक का प्रयोग नही करना चाहिए। इसी प्रकार प्रौढ़ावस्था में हल्के रंग की लिपस्टिक का प्रयोग करना चाहिए। लिपस्टिक का उपयोग (Use Lipstick): लिपस्टिक लगाने से पूर्व क्लीजिंग मिल्क को थोड़ी-सी रुई पर लगाकर होंठों पर मलें, इससे होंठ साफ़ हो जाते हैं।  होंठ साफ़ करने  पश्चात्  फाउंडेशन क्रीम लगाएं, थोड़ी देर सूखने दें फिर लिपस्टिक लग़यें पर लगाएं।   लगाने से पूर्व होंठों पर फाउंडेशन और कंसीलर लगाना न भूलें। 
  4. होंठों आकार को देखते हुए पहले होंठों पर आउट लाइन खींच लें फिर ब्रुश की सहायता से लिपस्टिक लगाएं।
  5. यदि आपके होंठ मोटे हैं तो उन्हें संतुलित करने के लिए होंठ के अंदर ओर रेखा बनायें। बचे हुए हिस्से पर फाउंडेशन लगांयें। 
  6. यदि होंठ पतले हो तो स्वभाविक रेखा से थोड़ा बाहर की ओर रेखा खींचे। इससे अतिरिक्त ऊपरी होंठ पर हल्की और नीचे के होंठ पर गहरी लिपस्टिक लगाएं। ऐसा करने से होंठ थोड़े बड़े दीखते हैं। 
  7. पतले होंठों पर सदैव लाइट शेड वाली लिपस्टिक लगाएं क्यूंकि डार्क शेड की लिपस्टिक लगाने से होंठ पतले दिखाई दिते हैं।
  8. लिपस्टिक फैल जाये तो होंठों पर पहले पावडर लगाकर लिपस्टिक सुखा लें, फिर लिपस्टिक लगाएं।
  9. ऊपर के होंठ के बाद नीचे के होंठ पर लिपस्टिक लगानी चाहिए।