कैसे करें। फेसिअल क्रिया, चेहरे पर फेसिअल, फेसिअल विधि, कुछ घरेलु फेस पैक।

0
255
faces Facial at alloverindia.in website

पंद्रह दिन बाद अथवा सप्ताह में एक बार फेसिअल कर लेने से चेहरे की त्वचा में ताजगी का अनुभव होता है और चेहरा कांतिमय हो जाता है।  फेसिअल करने से पूर्व  चेहरे की त्वचा की सफाई की जाती है। बाद में मालिश व फिर फेसपैक का प्रयोग किया जाता है। 

सफाई : चेहरे पर फेसिअल करने से पूर्व चेहरे की त्वचा को क्लीजिंग क्रीम अथवा क्लीजिंग मिल्क द्वारा साफ़ व स्वस्छ कर लिया जाता है। स्त्री हो या पुरष सभी के शरीर का मुख्य आकर्षण चेहरा होता है। चेहरा अगर सुंदर हो तो अन्य अंगों के दोष दृष्टि से ओझल कर दिए जाते हैं।  गर्दन के ऊपर सिर तक सम्पूर्ण भाग चेहरे के अंतर्गत आता है जैसे गर्दन, थोड़ी, कपोल, कान, आँख, नाक, सिर के बाल सहित सब चेहरे के भिभिन्न अंग हैं।  चेहरे की त्वचा अधिक पतली परत वाली होती है। यदि चेहरे की त्वचा सुन्दर हो तो समझिए कि चेहरे का आधा भाग या सौंदर्य अपने आप से सुरक्षित है। 

फेसिअल विधि: अपनी चेहरे की त्वचा के अनुरूप क्रीम हाथों में लकेर हलके हाथों से दब्बाब डालते हुए मालिश आरम्भ करें। मालिश हमेशा अन्दर से बाहर की ओर करनी चाहिए। आँखों के आस-पास की त्वचा अंत्यंत नाजुक होती है अतः यहां दबाव डाले बिना क्रीम लगाये।  मालिश कम-से-कम 10-15 मिनट तक करें।  इतने समय में क्रीम त्वचा में जज्ब हो जायेगी। फालतू क्रीम को रुई से पौंछ दें। फेस पैक लगाने की

विधि: आँखों के निचे की त्वचा को छोड़कर शेष सम्पूर्ण चेहरे व गर्दन पर लेप लगा दें। आँखों पर गुलाबजल से भीगे फाहे अथवा खीरे के गोल पीस काटकर रख लें। और आराम से लेप लेट जाएँ। फेसपैक कितनी देर लगा रहे यह आपकी त्वचा व उससे बढ़कर फेस पैक पर निर्भर करता है।  मुख्यतौर पर यह अवधि दस से बीस मिनट तक होती है मुख्य बात यह है कि लेप सुख जाना चाहिए। फेस पैक सुख जाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लेना चाहिए।  

Facial method at alloverindia.in

कुछ घरेलु फेस पैक: त्वचा के लिए उपयोग कुछ फेसपैक तैयार करने की विधियां निम्नलिहकित हैं:

  1. बेसन का पैक: एक चांच बेसन में चुकती भर हल्दी, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच जैतून का तेल मिला लें। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा चमकने लगेगी।
  2. मुल्तानी मिटटी का पैक: एक छोटा चम्मच बारीक़ पीसी हुई मुल्तानी मिटटी में एक छोटा चम्मच गुलाबजल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लेना चाहये। चेहरे पर इसकी परत चढ़ाएं और डा-पंद्रह मिनट के बाद चेहरे को ताज़े पानी से धो डालें।
  3. चंदन का पैक: चदन को घिस कर उसमें गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा को ठंडक पहुँचती है।
  4. दही का लेप: दो चम्मच दही लेकर इसमें एक चमच्च बेसन मिललकर फेंट लें फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इसे आधा जानता के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। फिर धो लें इससे चेहरे की त्वचा सुन्दर होती है। 
  5. खीरे का पैक: खीरे को छीलकर बारीक़ पीस लें, फिर इसमें थोड़ा-सा कच्चा दूध मिला लें। इस पैक को चेहरे पर लगाने से मुलायम रहती है।