हिमाचल प्रदेश इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड को चाहिए 710 हेल्पर।

0
155
Himachal Pradesh Electricity Boards Jobs at alloverindia.in website

ध्यान से पढ़ें इस नौकरी के लिए एप्लाई करने के लिए कौन-कौन सी बातों का आप को ध्यान रखना होगा। हिमाचल प्रदेश इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड ने हिमाचल के लोगों के लिए 710 नौकरियां निकाली है यह सभी नौकरियां केवल हेल्पर के लिए है सभी जरुरत के अनुसार कागज़ात आपको ऑनलाइन या फिर पोस्ट के माध्यम से इकट्ठे करके भेजने होंगे। हिमाचल प्रदेश द्धारा निकाली गई नौकरियों के लिए आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए, आपकी एजुकेशन कितनी होनी चाहिए, और आपको महीने के कितने पैसे मिलेंगे सारी जानकारी नीचे दी गई है। कृपा करके पूरी जानकारी पढ़ने के बाद ही है एप्लाई करें। अभी 16 अप्रैल 2016 के लिए काफी समय पड़ा है। अगर आपके पास जरुरत के अनुसार कोई कागजात नहीं है तो आप इकट्ठा कर सकते हैं और आराम से सभी डाक्यूमेंट्स इकट्ठा होने के बाद ही भेजें। आपको यह भी ध्यान में रखना है कि इसमें 710 नौकरियों को दो भागों में बांटा गया है जिसमें पहला भाग “जूनियर टी मेट” है और दूसरा भाग “जूनियर हेल्पर” है तो दोनों भागो को ध्यान में रखते हुए ही आपको अप्लाई करना है।

क्या नाम है नौकरी का “जूनियर टी मेट” और “जूनियर हेल्पर” चाहिए हिमाचल प्रदेश इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड को। इसके लिए आपका दसवीं पास किया होना बहुत जरूरी है और इसके साथ “आई टी आई डिप्लोमा” किया होना चाहिए तभी आप इस नौकरी के लिए सक्षम है। नौकरी आपको मात्र हिमाचल प्रदेश में ही मिलेगी आपको बता दें कि “जूनियर टी मेट” के लिए 500 नौकरियां रखी गई है जबकि 210 नौकरियां “जूनियर्स हेल्पर” के लिए रखी गई है। तो कुल मिलाकर हो गई 710 नौकरियां।

अब बात करते हैं “जूनियर टी मेट” के लिए “जूनियर टी मेट” के लिए आपकी उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए और 30 साल से ऊपर नहीं होनी चाहिए। मतलब 1 जनवरी 2016 को अगर आप की उम्र 30 साल हो चुकी है तो आप अप्लाई ना करें। जूनियर टी मेट नौकरी के लिए अप्लाई करने के लिए आपका दसवीं पास होना जरुरी है और हिमाचल प्रदेश बोर्ड का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। प्रतिमाह आपको Rs.6200/- तनख्वाह दी जाएगी।

अब बात करते हैं जूनियर हेल्पर की जिसके लिए 210 नौकरियां निकाली गई है। इस नौकरी के लिए आपकी उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए और 30 साल से ऊपर नहीं होनी चाहिए। मतलब 1 जनवरी 2016 को अगर आप की उम्र 30 साल हो चुकी है तो आप अप्लाई ना करें। जूनियर हेल्पर नौकरी के लिए अप्लाई करने के लिए आपका दसवीं पास होना जरुरी है और हिमाचल प्रदेश बोर्ड का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। प्रतिमाह आपको Rs.6200/- तनख्वाह दी जाएगी।

आपको बता दें कि इस नौकरी के लिए आप लोगों का चयन किस तरह से किया जाएगा। इस नौकरी को प्राप्त करने के लिए हिमाचल प्रदेश इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड ने दसवीं पास के अंको के आधार पर नौकरियां देने का चयन किया है। अगर आपके पास कोई आई टी आई का डिप्लोमा है तो उस के आधार पर भी आप का चयन किया जा सकेगा।

आपको यह बताना भी जरूरी समझते हैं की उम्र के हिसाब से कौन-कौन सी कैटेगिरी वाले लोगों के लिए सहूलियत दी गई है। ST कोठे में आने वाले लोगों के लिए 5 साल की छूट दी गई है। SC कोटे में आने वाले लोगों के लिए भी 5 साल की छूट दी गई है। जबकि OBC कोटे में आने वाले लोगों के लिए 3 साल की छूट दी गई है।

अप्लाई करते समय कितनी फीस आप को देनी होगी। जर्नल कैटेगिरी के लोगों के लिए Rs.100/- फ़ीस रखी गई है और रिजर्व कैटेगिरी के लोगों के लिए Rs.50/- फीस रखी गई है। फ़ीस पे करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक से ड्राफ्ट बनवाना होगा या फिर इंडियन पोस्ट आर्डर के द्धारा भी आप फ़ीस भेज सकते हैं। फीस भेजने का और ड्राफ्ट बनवाने का पता है “एकाउंट्स ऑफिसर बैंकिंग HPSEB विद्युत भवन शिमला 171004

सही तरीके से आवेदन कैसे करें। उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र की अपने आप से सत्यापित प्रतियां या तो व्यक्तिगत रूप से या ईमेल एड्रेस द्धारा मुख्य इंजीनियर (ऑपरेशन), नॉर्थ जोन, हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड (एचपीएसईबी) लिमिटेड, धर्मशाला, कांगड़ा को संबोधित माध्यम से भेजने के साथ निर्धारित आवेदन प्रपत्र में आवेदन कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश: – 176215 या मुख्य इंजीनियर (ऑपरेशन), केंद्रीय क्षेत्र, हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड (एचपीएसईबी) लिमिटेड, मंडी, हिमाचल प्रदेश: – 175001 या मुख्य इंजीनियर (ऑपरेशन), साउथ जोन, हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड (एचपीएसईबी ) लिमिटेड, विद्युत भवन, शिमला, हिमाचल प्रदेश: – 171004 पर 16 अप्रैल 2016 से पहले आवेदन करें।