कैसे आप अपने लिए हेल्थ पॉलिसी का चयन कर सकते हैं आइये पढ़े।

0
58
How You Choose Health Policy For Yourself at all over india

भारत एक बहुत बड़ा देश है और यहाँ पर लाइफ इन्शुरन्स, हेल्थ इन्शुरन्स, की पॉलिसी देने वाली भी बहुत सारी कंपनी हैं, लोग कोई भी पॉलिसी लेने से पहले सौ बार सोचते हैं। फिर भी कहीँ ना कहीँ चूक कर जाते हैं। यहाँ पर सबसे पहले यह जानना जरुरी है। की सबसे बेहतर कंपनी कौन सी है हम आपके लिए LIC बताना सबसे जरुरी समझते हैं। क्योंकी LIC सबसे पुरानी भारत की इन्शुरन्स की कंपनी है तो बहुत सारे लोगों का मानना है कि LIC सबसे पुरानी कंपनी है तो हम LIC से ही इन्शुरन्स लेना जरुरी समझते हैं।

हेल्थ इन्शुरन्स लेना क्यों जरुरी है और कौन कौन से कंपनी बेहतर है जिन्हें आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। हेल्थ इन्शुरन्स से सम्बंधित क्या सवाल हो सकते हैं। जैसे मुझे अपने अपने माता पिता के लिए हेल्थ इन्शुरन्स चाहिए। क्या मैं खुद के लिए इंडिविजुल पॉलिसी ले सकता हूँ, ले सकती हूँ। कंपनी वाले आपसे पूछ सकते है की क्या आपके पास कोई टर्म प्लान है। इस तरह के सवाल आपसे पूछे जा सकते है आपको चाहिए कि आप सही जानकारी कंपनी को दें। ताकि आपके लिए कंपनी एक सही पॉलिसी आपके सामने रख सके।

How can you choose a health policy for yourself Let's read All Over India
How Can You Choose A Health Policy For Yourself Let’s Read All Over India

अगर आपके माता पिता की उम्र 65 साल से ऊपर हो चुकी है तो उनके लिए सीनियर सिटीजन हेल्थ पॉलिसी बेहतर रहेगी। इसके लिए आप Apollo Munich का ऑनलाइन हेल्थ पॉलिसी ले सकते हैं, United India Health Insurance का प्लान भी आप ऑनलाइन ले सकते हैं, डिस्कश कर सकते हैं। और भी बहुत सारी कंपनी हैं जिनके पास सीनियर सिटीजन के हेल्थ इन्शुरन्स प्लान मौजूद हैं। आप LIC को भी चुन सकते हैं क्योंकी भारत के बहुत सारे लोग LIC पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं।

सबसे अच्छा रहेगा की अगर आप अपने माता पिता दोनों के लिए अलग अलग पॉलिसी लें। प्रीमियम पर पॉलिसी 10 से 14 हजार आएगा आपके बजट पर डिपेंड करता है। और साथ डिपेंड करता है आप कौन सी कंपनी से पॉलिसी लेते हैं। इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है कि जब आप किसी भी कंपनी का एप्लीकेशन फॉर्म लेते हैं तो उसमें एकदम सही जानकारी भरे कुछ भी ना छुपाएं। कोई भी मेडिकल हिस्ट्री चाहे वह 5 साल पहले 10 साल पहले हुई हो बताना बहुत जरुरी होता है।

अगर आप इंडिविजुल पॉलिसी लेना चाहते है आपकी उम्र 46 साल से कम है। आपको मेडिकल चेकअप जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। क्योंकी सभी हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी 46 से ऊपर ही मेडिकल चेकअप के लिए कहती हैं। और इस कंडीशन के तहत आप सीधे ऑनलाइन हेल्थ पॉलिसी खरीद सकते हैं। 46 साल की उम्र पे आप कम से कम 3 से 5 लाख का कवर ले।

“इस तरह से आप अपने लिए हेल्थ इन्शुरन्स का चयन कर सकते हैं। आप के पास क्या सवाल है निचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।”

पढ़े इन्शुरन्स से सम्बंधित अन्य जानकारियां।

Life Insurance Corporation एजेंसी चलाकर आप करोड़पति बन सकते हैं।

life Insurance के अंतर्गत क्या शर्तें होती हैं क्या सुविधाएं मिलती हैं आईये पढ़ें।

बनाइये अपनी जिंदगी को बेहतर LIC की नई जीवन बीमा आनंद पॉलिसी से।

कार इंश्योरेंस कैसे लें और कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए, आइए पढ़ें।

मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय क्या जरूरी है और क्यों पढ़े ऑल ओवर इंडिया।

लाइफ इंश्योरेंस क्या होती है इसके बारे में जानना भारत के लोगों के लिए जरुरी है।

Health Insurance Books: