चेहरे की त्वचा दिखाए आपको हरदम युवा, आओ सीखें कैसे।

0
90
Facial Skin how to use learn at alloverindia.in

बहतु कम महिलाएं जानती हैं कि किस तरह त्वचा को अधिक समय तक किशोर और मुलायम रखा जा सकता है।  हर स्त्री के चेहरे त्वचा अलग  प्रकार की होती है और उसी के अनुसार उसकी देखभाल भी करनी होती है। आइये जाने इसके लिए क्या-क्या कर सकती हैं। सामान्य  त्वचा  की स्त्रियों को निम्न उबटन या लेप लगाने चाहिये- 1.  गुलाब की पत्ती को कच्चे दूध में भीगकर पीस लें व चेहरे पर लेप लगाएं। 

5-10 मिनट बाद धो दें। चेहरा गुलाब की तरह खिल उठेगा।  2.  चने की दाल दूध में भिगोएं तथा साथ में पीसी चिरौंजी पीसकर लगाएं। कुछ समय बाद हलके हाथ से रगड़कर छुडाएं।  इससे चेहरे की गंदगी भली भांति साफ हो जाएगी। 3. खीरे का रस, पिपरमिंट, बर्फ का मिलाकर चेहरे पर लगाएं।  4. कच्चे दूध में संतरे  का पाउडर मिलाकर लगाएं। 2-3 मिनट धो लें। चेहरा खिल उठेगा।  5. कटे हुए टमाटर का टुकड़ा या पपीते का गुदा व खीरे का टुकड़ा चेहरे पर रगड़ें इसके फलस्वरूप रंग में निखार आता है।

Facial Skin Appears Younger You Always Come To Learn

smooth body skin photo at alloverindia.in

शुष्क त्वचा पर साबुन का उपयोग न करें इसके स्थान पर बेसन  उपयोग करें तो अच्छा रहेगा।  बार-बार पानी से धोने से त्वचा रूखी (Dry) हो जाएगी।ऐसी त्वचा पर कोल्ड क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। एस्ट्रिजेंट लोशन बिलकुल नहीं लगाना चाहिए बल्कि मॉइच्राइज़र का उपयोग करना चाहिए।  शुष्क त्वचा के लिए घरेलु उबटन का लेप इस प्रकार है-

  1. कच्चा दूध, शहद और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाने से झाइयां नही होंगी।
  2. एक अंडे के पीले भाग में थोड़ी मुल्तानी मिटटी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो डालें।
  3. एक चम्मच बादाम रोगन में 10 चम्मच ठंडा कच्चा दूध तथा थोड़ी-सी चीनी मिला लें तथा फेंटें, रुई की सहायता से चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद पानी से धो डालें।
  4. सर्दियों में शुष्क त्वचा हेतु मैदा में थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर मलें तत्पचात् मैल की बत्तियाँ उतर आएँगी। परिणामस्वरूप त्वचा कोमल हो जाएगी।

 चिकनी त्वचा को दिन में कई बार साबुन से खूब मल-मल कर धोना चाहिए। Smooth Skin With Soap Several Times A Day All Sewage Should Wash The Dross.

smooth skin leg style at alloverindia.in website

  1. सप्ताह में एक बार सफाई व चिकित्सा के लिए अंडे की सफेदी फेंट कर चेहरे पर लगाइए व 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो डालिये।
  2. ऐसी त्वचा के छिद्र गंदगी से बंद हो जाने पर मुहांसे, कील आदि निकल आते हैं। इनसे बचने या इन्हे दूर करने का सर्वश्रेष्ठ उपाय है चेहरे को भाप देना
  3. एक पतीले में उबलता पानी लेकर उसमें नींबू की कुछ बूंदें डालिये। चेहरा पतीले से एक फुट की दुरी पर रखकर एक बड़े तौलिये से सिर व चेहरा पतीला सहित इस प्रकार धक लीजिये कि साडी भाप मुँह ओर आये। 10 मिनट बाद त्वचा के छिद्र खुल जायेंगे। तब साफ़ रुई लेकर दबाते हुए सारे कील निकाल लीजिये।  मुहांसे हो तो उन्हें हल्के हाथों से पोछिए।
  4. चेहरे की सफाई करने के बाद चेहरे पर खीर का रस या “एस्ट्रिजेंट” लोशन लगाइये। इससे गंदगी निकल जाने से त्वचा स्वस्थ हो जाएगी।
  5. चिकनी त्वचा पर औषधि के रूप में खीरे का रस, टमाटर का रस, पालक का रस उपयोगी होता है बड़े-बड़े छिद्र हों तो टमाटर का रस या फिटकरी प्रयोग में लाएं।