फेसबुक एक ऐसा नाम। फेसबुक एक ऐसी वेबसाइट। जिसने दुनिया को कर लिया है मुट्ठी में।

0
97
about facebook read with hindi bhasha at alloverindia.in website

फेसबुक एक सोशल वेबसाइट है जिसके निर्माता मार्क जुकरबर्ग है मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक 2004 में शुरू की थी। मार्क जुकरबर्ग यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका से है। फेसबुक कंपनी का हेडक्वार्टर यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है। फेसबुक दुनिया के तकरीबन हर देश में चलाई जाती है। कंप्यूटर के ऊपर भी, और मोबाइल के ऊपर भी। फेसबुक ने जैसे दुनिया में एक नई क्रांति ला दी हो। इंटरनेट की दुनिया में इसे सोशल वेबसाइट के नाम से जाना जाता है। फेसबुक ने इंटरनेट की दुनिया में अपना एक खास मुकाम बना लिया है और दुनिया आज फेसबुक को बिजनेस के साथ साथ मौज मस्ती के लिए भी इस्तेमाल करती है। मार्क जुकरबर्ग ने सोचा भी नहीं होगा, कि यह फेसबुक एक दिन इस मुकाम तक पहुंच जाएगी। की हर बिज़नेस फेसबुक के बिना अधूरा है, हर मौज मस्ती फेसबुक के बिना अधूरी है।आज स्थिति यह है, जब बच्चा जन्म लेता है, तो मां बाप उसको फेसबुक के साथ छोड़ देते हैं। बच्चा कौन-कौन सी हरकतें करता है हर स्थिति को मां बाप फेसबुक  के साथ छोड़ देते हैं। जब किसी बच्चे का जन्मदिन आता है तो जन्मदिन की फोटो, वीडियो को फेसबुक के साथ जोड़ दिया जाता है। फेसबुक आज एक ऐसा साधन बन चुका है जिसके जरिए आप अपने विचारों को, अपने बिजनेस के प्रोडक्ट्स को कुछ ही पलों में सारी दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं। फिर यह कहने में क्या मुश्किल है की फेसबुक ने दुनिया में एक नई क्रांति ला दी है। हम आपको ऑल ओवर इंडिया वेबसाइट के माध्यम से फेसबुक के बारे में हिंदी भाषा में बताने जा रहे हैं। और हमें आशा है, कि आप लोगों को हमारे द्धारा लिखा हुआ यह आर्टिकल पसंद आएगा।

फेसबुक वेबसाइट के द्धारा आप अपने देश के किसी भी कोने में रहने वाले लोगों से पल भर में जान-पहचान बना सकते हैं। अपने देश में ही नहीं बल्कि दूसरे देश के लोगों के साथ भी आप पल भर में जान-पहचान बना सकते हैं, और अपने विचारों को एक दूसरे के साथ सांझा कर सकते हैं। आप अपने बिजनेस के बारे में भी एक दूसरे को बता सकते हैं। जब आप लोग फेसबुक चलाते हैं, तो आपने देखा होगा कि आपके फेसबुक प्रोफाइल में आपके मित्रों ने कई ऐसे विचार साझा किए होते हैं, जिनको आप देख सकते हैं, पढ़ सकते हैं, कई बड़ी ऑनलाइन कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट फेसबुक के ऊपर आप लोगों के साथ साझा किए होते हैं। ऑनलाइन कंपनियों के लिए यह सबसे बड़ा और सबसे अच्छा रास्ता है, लोगों तक अपने प्रोडक्ट्स की जानकारी को पहुंचाने का। अगर आप लोग फेसबुक को एक सही रास्ता समझकर इस्तेमाल करें। तो यह सचमुच एक बहुत अच्छा सोशल नेटवर्क है, जिसके माध्यम से हम लोग किसी गुमशुदा व्यक्ति के बारे में पल भर में जानकारी दे सकते हैं। अगर कोई गलत काम करता है, तो उसकी वीडियो बना कर पल भर में फेसबुक सोशल साइट के ऊपर शेयर कर सकते हैं।

about facebook founder mark zuckerberg read at alloverindia.in website

फेसबुक को इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे तो है ही, लेकिन नुकसान भी है। तो सबसे पहले हम फेसबुक के इस्तेमाल के फायदे के बारे में जानते हैं।

1. फेसबुक के ऊपर हम अपना एक अच्छा प्रोफाइल बना सकते हैं। जिसके द्धारा हम किसी कंपनी को, अपने दोस्तों को अपने बारे में आसानी से बता सकते हैं।

2. फेसबुक में आप अपने किसी टूर की फोटो, अपने जन्मदिन की फोटो, दोस्तों के साथ होने वाली पार्टी की फोटो रख सकते हैं, और आने वाले समय में कभी भी देख सकते हैं। फेसबुक आपके प्रोफाइल में एक फोटो एलबम का भी काम करती है।

3. फेसबुक में आप कोई भी अहम जानकारी पल भर में अपने दोस्तों के साथ अपने देश में प्रदेश में शेयर कर सकते हैं।

4. फेसबुक के जरिए आप अपने बिजनेस को पल भर में देश प्रदेश और दुनिया भर के लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। जिससे आपके बिजनस को और भी बढ़ावा मिलेगा।