आइये जाने हीरो की नयी स्कूटी डुएट के बारे में जो की मार्केट में नई है।

0
312
About The Hero's New Scotty Duet at alloverindia.in

आजकल इंटरनेशनल मार्किट में ऑटो की दुनिया में हाई टेक्नोलॉजी के साथ अलग अलग कंपनियों की स्कूटी आ रही है। इनमें से हीरो डुएट एक नई स्कूटी मार्केट में आई है जोकि मार्किट में हाई टेक्नोलॉजी और बहुत से अच्छे नए विशेषताओं के साथ आई है और इंडिया में हीरो डुएट स्कूटी बहुत सारे लोगों के द्धारा पसन्द की जा रही है। हीरो डुएट इंडिया में आई हुई और भी अन्य कंपनियों की स्कूटी को अच्छी खासी टक्कर दे रही है। इस स्कूटी में कुछ ऐसे अलग फीचर्स है जोकि इस स्कूटी को अन्य कंपनियों की स्कूटी से अलग करती है। आइये जाने हीरो डुएट के कुछ ऐसे फीचर्स जो उसे अन्य स्कूटी से अलग करती है। हीरो डुएट इंडिया में अपने कुछ खास फीचर्स जैसे अच्छी माइलेज और गुड कैपेसिटी, हाई पावर, गुड सीटिंग कैपेसिटी के कारण इंडियन मार्किट में ज्यादा पॉपुलर हो रही है और भारत में ज्यादातर लोग हीरो की नई स्कूटी डुएट को ही पसन्द करते हैं।

हीरो डुएट स्कूटी का एयर कूल्ड, 4 स्ट्रोक सिंगल ohc सिलिंडर, 110.9 डिस्प्लेसमेंट, 6.2 किलोवाट (8.31 bhp) @8000 pm मैक्सिमम पावर और मैक्सिमम टार्क 8.30 nm @ 6500 rpm है।  इसकी मैक्सिमम स्पीड 85 किमी है मतलब आप इसे 85 kmpl की स्पीड पर भी चला सकते है यह इस स्पीड तक कंपन नही करेंगी और ना ही ये अनकंट्रोल होगी। इसमें सिंगल ड्राफ्ट variable वेंटुरी पिस्टन with TCS कार्बुर्रेटर लगा हुआ है और इसकी कम्प्रेशन ratio 9:5:1 है, यह स्कूटी सेल्फ स्टार्ट है मतलब आपको स्कूटी स्टार्ट करने के लिए बार बार किक का उपयोग नही करना पड़ेगा। आप मात्र स्कूटी को ऑन करने के बाद एक बटन दबाने भर से ही स्कूटी को स्टार्ट कर सकते है जोकि यह सेल्फ स्टार्ट स्कूटी में लगी बैटरी के कारण काम करती है। इस स्कूटी में फुल transistorized CDI  Ignition, कार्बोरेटर फ्यूल सिस्टम और carbonation फ्यूल metering है।

स्कूटी चलाते समय सनग्लान्स पहने यहाँ से ख़रीदे।

स्कूटी चलाते समय ठंड से बचने के लिए गलव्स यहाँ से ख़रीदे।

अब आइए इस स्कूटी के अन्य फीचर्स के बारे में जानते हैं जोकि ट्रांसमिशन और चेसिस से जुडी हुई हैं। इस स्कूटी में आटोमेटिक क्लच्च सिस्टम है। मतलब ये जब आप स्कूटी ड्राइव कर रहे हो तो आपको गियर खुद डालने की जरुरत नही। जैसे कि इस यूनिक फीचर्स के जरिये स्कूटी को जाना जाता है हालाँकि ये फीचर्स सभी स्कूटी में होता है। इसके अतिरिक्त इस स्कूटी में वरियोमेटिक ड्राइव (2.51-0.85) और हाई रिजिडिटी अंडर bone टाइप फ्रेम भी है। 

जहाँ तक हम इसके सस्पेंशन की बात करें तो फ्रंट(front) में टेलीस्कोपिक सस्पेंशन (Telescopic Suspension (VX)) और Bottom Link with Spring Loaded Hydraulic Damper (LX) है इसके अतिरिक्त रियर में Unit Swing with स्प्रिंग लोडरड ह्य्द्रौलिक डैम्पर (Spring Loaded Hydraulic Damper) भी है। इस फीचर्स का फायदा तभी होता है जब हम स्कूटी पे राइड कर रहे होते है ताकि हमें स्कूटी ड्राइव करते समय जब रस्ते में सड़क खराब होने की वजह से या उबड़ खाबड़ सड़क, कोई जोर का झटका ना लगे। उबड़ खाबड़ रोड पर पर ही स्कूटी के ड्राइव करने पर स्कूटी पे बैठे व्यत्कि आराम महसूस कर सकें। अब हम इसके टायर्स की बात करते है।  इस स्कूटी के फ्रंट में 90/100-10 -53J और रियर 90/100-10 -53J साइज वाले ट्यूबलेस टायर्स लगे हुए हैं। तुबेसलेस टायर्स का मतलब आपकी स्कूटी के टायर्स ड्राइव करते समय पेंचर नहीं होंगे और आप आप आराम से लम्बी दुरी तक लगातार ड्राइव कर सकते है। अब हम इसकी बैटरी की बात करते है। इस स्कूटी में 12 V – 4 Ah MF Battery (VX), 12 V – 5 Ah – Lead Acid Type (LX) की बैटरी लगी हुई है। रात में ड्राइव करने के मह्यं को देखते हुए इसमें 12V- 35W / 35W – Halogen Bulb (Multi-Reflector Type) लगे हुए हैं।  टर्न सीगल वाले लैंप 12V- 21 W × 4 Nos. (MFR – Clear Lens – Amber Bulb) है और एक 5W का पायलट लैंप भी लगा हुआ है। अब अंत में हम इस स्कूटी के आकर की बात करते है। इस स्कूटी की length 1830mm, width 726mm, height 1139mm, saddle height 770mm, wheelbase 1241mm, ground clearance 155mm, fuel tank capacity 5.5 Ltrs (Min.), kerb weight 115Kg ( LX) / 116 Kg ( VX), max payload 130Kg है जोकि इस स्कूटी को बहुत शानदार और attractive बनाते हैं।